हिमाचल के नूरपुर में सीवरेज सिस्टम पर खर्च होंगे 80 करोड़ रुपए-कृषि मंत्री चंद्र कुमार
Advertisement

हिमाचल के नूरपुर में सीवरेज सिस्टम पर खर्च होंगे 80 करोड़ रुपए-कृषि मंत्री चंद्र कुमार

Nurpur News: कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने लुधियाड़ में 75 लाख से बनने वाले नलकूप का शिलान्यास किया. साथ ही सीवरेज सिस्टम पर 80 करोड़ रुपए इसकी बात कही. 

हिमाचल के नूरपुर में सीवरेज सिस्टम पर खर्च होंगे 80 करोड़ रुपए-कृषि मंत्री चंद्र कुमार

Himachal News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत कोटला, नगरोटा सूरियां की बस्तियों के अलावा ज्वाली नगर पंचायत क्षेत्र में मल निकासी सुविधा उपलब्ध करवाने पर लगभग 80 करोड़ रुपए व्यय किये जायेंगे. यह जानकारी उन्होंने आज मंगलवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के लुधियाड़ में 75 लाख रुपए से बनने वाले नलकूप का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी. 

डॉ चंद्र कुमार ने बताया कि लुधियाड़ एवम पलौहड़ा उठाऊ पेयजल योजना पर इस नलकूप के लगने से क्षेत्र के लगभग दो हज़ार लोगों को लाभ पहुंचेगा. उन्होंने इस मौके पर नलकूप खुदाई मशीन का बटन दबा कर विधिवत शुभारंभ किया. 

कृषि मंत्री ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा सूरियां में मल निकासी योजना पर 36 करोड़ 54 लाख, कोटला में 24 करोड़ जबकि नगर पंचायत क्षेत्र ज्वाली में इस योजना पर 19 करोड़ 58 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे.  उन्होंने बताया कि क्षेत्र में लोगों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति को सुचारू बनाने के लिए मकड़ाहन, मनारा, कैरियां तथा मावा में एक-एक ट्यूबवेल लगाया जाएगा.  इसके अलावा क्षेत्र के 15 ट्यूबवेलों को पूर्ण रूप से स्वचलित करने का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा. 

चंद्र कुमार ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र का जब भी उन्हें प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है उन्होंने विकास की एक नई इबारत लिखी है.  उन्होंने क्षेत्र में करवाये गए विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि इस क्षेत्र में सड़कों तथा पेयजल योजनाओं का जाल बिछाया है.  इसके अलावा कई उपमंडल स्तरीय कार्यालय खोलने के साथ कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान खोले गए हैं.  बिजली व पेयजल की समस्या को दूर करने और समुचित आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए अतिरिक्त बिजली ट्रांसफार्मर, टयूबवेल व हैंडपम्प लगाए गए थे. 

उन्होंने बताया कि क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल और समुचित आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए वह वचनबद्ध हैं.  इस क्षेत्र में हुए विकास का श्रेय केवल कांग्रेस पार्टी की सरकारों को जाता है. प्रदेश में बरसात के दौरान 50 सालों में सबसे बड़ी आपदा घटी है. जिससे निजी तथा सरकारी सम्पति को भारी क्षति पहुंची है. 

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में आपदा से लगभग 100 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. बावजूद इसके, राज्य सरकार इस आपदा से लड़ने के लिए लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है. 
भारी वर्षा से हुए नुकसान का वे स्वयं अधिकारियों के साथ धरातल पर जा कर जायजा ले रहे हैं, ताकि लोगों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाई जा सके.  उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार लोगों को फौरी राहत उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त मकान बनाने के लिए भी हर संभव सहयोग प्रदान करेगी. जो लोग भूस्खलन के दौरान कारण भूमिहीन हो गए हैं उनको मकान बनाने के लिए भूमि भी उपलब्ध करवाई जाएगी. 

कृषि मंत्री ने सरोल-अप्पर लुधियाड़ सड़क के सुधार कार्य को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया.  उन्होंने स्थानीय स्तर पर रखी गई मांगों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का भरोसा दिया.  इस अवसर पर जनसमस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारिओं को समस्याओं के शीघ्र समाधान व पूरी लग्न से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं घर-द्वार के नजदीक उपलब्ध हो सकें.

Trending news