Rampur Cloudburst: रामपुर में बादल फटने से बह गए 44 लोग, तीन दर्जन से अधिक घर! दर्जनों गाड़ियां और पशु
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2363596

Rampur Cloudburst: रामपुर में बादल फटने से बह गए 44 लोग, तीन दर्जन से अधिक घर! दर्जनों गाड़ियां और पशु

Shimla Cloudburst News: हिमाचल प्रदेश के समेज, बागीपुल एवं गानवी तीन स्थान में बादल फटने से भारी तबाही हुई. इस बाढ़ की चपेट में आने से 44 लोग, तीन दर्जन से अधिक घर और दर्जनों गाड़ियां और पशु बह गए हैं. 

Rampur Cloudburst: रामपुर में बादल फटने से बह गए 44 लोग, तीन दर्जन से अधिक घर! दर्जनों गाड़ियां और पशु

Shimla Cloudburst: हिमाचल प्रदेश के शिमला एवं कुल्लू जिला की सीमा पर श्रीखंड के समीप बादल फटने से यहां से निकलने वाले तीन खड्डों में बाढ़ की स्थिति बनी है. तीनों स्थानों पर बाढ़ की चपेट में आने से 44 लोग, तीन दर्जन से अधिक घर, दर्जनों गाड़ियां एवं मवेशी भी बह गए हैं. 

सूचनाओं के अनुसार, नुकसान अधिक होने की संभावना है. समेज खड्ड में समेज नामक स्थान में 29 मकान बाढ़ की चपेट में आए. जिसमें 37 लोग बह गए. इसमें 33 लोग शिमला जिला क्षेत्र में और चार कुल्लू जिला के निरमंड उपमंडल क्षेत्र के हैं. वहीं, कुर्पन खड्ड की चपेट में आने से बागी पुल में 7 लोग बह गए. 

इसके अलावा 15 गाड़ियां और दर्जनों पशु भी बह गए.  कुल्लू जिला के निरमंड उपमंडल के कुरपन खड्ड और शिमला जिला के रामपुर उप मंडल के गानवी खड्ड में भी निजी एवं सार्वजनिक संपत्ति का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. सबसे अधिक नुकसान समेज खड्ड से हुआ है. 

समेज में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नवनिर्मित भवन पूरी तरह बह गया है, जबकि सीनियर सेकेंडरी स्कूल समेज खंडहर में तब्दील हो गया है. इस घटना में कई परिवार उजड़ गए हैं. सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 8 छात्र भी उन 37 लोग में शामिल है, जो समेज नामक स्थान में बह गए. 

बता दें, ये घटना बीती रात 12 बजे के बाद हुई है. राहत एवं बचाव कार्य के लिए पुलिस, होमगार्ड, एनडीआरएफ, आइटीबीपी, सीआईएसएफ एसडीआरएफ की टीम मौके पर तैनात कर दिए गए हैं. अभी तक तीन शव बरामद हो चुके हैं. मौके पर एसपी शिमला और डीसी शिमला भी मौजूद हैं. 

सरपारा पंचायत के प्रधान मोहन लाल कपटिया जिनके पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत समेज भी आता है. उन्होंने बताया कि समेज नामक स्थान में 29 घर बह गए और 33 लोग इस बाढ़ की चपेट में आकर बह गए हैं.  दूसरी ओर साथ लगते कुल्लू जिला में भी तीन लोग बह गए हैं. 

समेज स्कूल के पूर्व प्रधानाचार्य अरविंद ने बताया कि इस बाढ़ में समेज में करीब 36 लोग बह गए हैं. दर्जनों घर भी इसकी चपेट में आए हैं. उनके स्कूल के आठ छात्र भी इस हादसे का शिकार हुए हैं, जो अच्छे खिलाड़ी थे. 

सीआईएसएफ के अधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि समेज में बादल फटे है और उसके बाद उन्होंने जॉइंट टीम बनाकर मौके पर पहुंचे हैं. एनडीआरएफ की टीम भी आई है. संयुक्त रूप से वह रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं. अभी कितने लोग बह गए हैं.  इसकी जांच चल रही है.

रिपोर्ट- विशेषर नेगी, रामपुर 

Trending news