Himachal Flood: हिमाचल में भारी तबाही के बाद सुपरफास्ट मोड में CM सुक्खू, लगातार जारी है रेस्क्यू का काम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1776329

Himachal Flood: हिमाचल में भारी तबाही के बाद सुपरफास्ट मोड में CM सुक्खू, लगातार जारी है रेस्क्यू का काम

Himachal floods: हिमाचल प्रदेश में आज और कल लोगों को बारिश से राहत मिलेगी. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, 14 जुलाई के आसपास मानसून फिर से सक्रिय होगा. 

Himachal Flood: हिमाचल में भारी तबाही के बाद सुपरफास्ट मोड में CM सुक्खू, लगातार जारी है रेस्क्यू का काम

Himachal Pradesh News Video: हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिन काफी ज्यादा डराने वाले थे. राज्य में भारी बारिश और बाढ़ ने लोगों का जीवन अस्त-वस्त कर दिया है. हालांकि, प्रदेश के कई जिलों में अभी बारिश बंद है. जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी कई जिलों का दौरा कर रहे हैं और जल्द-जल्द सब कुछ सामान्य हो इसके लिए काम शुरू करवाए दिए हैं. इतना ही रेस्क्यू का काम एक्टिव मोड में चल रहा है. 

बता दें, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. इस दौरान कुल्लू से उन्होंने कहा कि, मैंने कसोल, खीरगंगा और अन्य प्रभावित जगहों  का दौरा किया और हम लोगों से भी मिले.  करीब 40 दुकानें और 30 घर बाढ़ में बह गए.  हम राहत के तहत अभी एक हलीकॉप्टर को भेज रहे हैं, जिसमें 4 जवान को भेजा जा रहा है और जिस हेलीकॉप्टर से मैं आया हूं उसे भी भेजा गया है ताकि वहां कनेक्टिविटी हो सके. प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता दिया जाएगा. 

सीएम ने कहा, मैं कुल्लू आया हूं.  स्थिति में बहुत सुधार है.  लगभग 1 हजार गाड़ियां मनाली से निकल चुकी हैं.  रात भर में 5 हजार में से 3-4 हजार गाड़ियां निकल जाएंगी.  हमने वन वे ट्राफिक कर दिया है. मनाली जाने वाली गाड़ियों को रोका गया है, अभी सिर्फ मनाली से गाड़ियां जा रही हैं.  

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, अगर बारिश अगले 8 घंटे बंद रहेगी, तो हम सभी फंसे पर्यटकों को बचा लेंगे.  चंद्रताल से हमने 7 लोगों को बचाया जिसमें 2 बुजुर्ग, एक युवा, एक बालिका, एक बच्चा था.  चंद्रताल में करीब 250 लोग फंसे हैं जिन्हें हम बचा लेंगे. कुल्लू में बिजली बाधित है.  मुझे लगता है कि इसकी आज शाम या कल सुबह तक शुरू होने की संभावना है. 

वहीं, सीएम ने सैंज का भी दौरा किया, उन्होंने कहा कि वहां 40 दुकानें और 30 घर वाशआउट हो गए हैं. वहां हमने एक लाख रुपए की राहत की घोषणा की है.  हमारा लक्ष्य कल शाम तक रोड को फिर से खोलने का है. 

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने भारी बारिश के कारण हुए नुकसान का जायजा लिया. उन्होंने कहा, "लोगों के घर बह गए और क्षतिग्रस्त हो गए हैं.  मुझे बहुत खेद है क्योंकि थुनाग में न SDM और तहसीलदार है.  कल से यहां लाइट नहीं है तो सरकार को ऐसे समय में तुरंत राहत दिलाने के बारे में सोचना चाहिए.  आप सरकार में हैं तो आपकी यानी की सुखविंदर सिंह सुक्खू की पहली जिम्मेदारी बनती है कि ऐसे समय में राहत कार्य युद्धस्तर पर हो. 

इसके साथ ही नूरपुर पुलिस ने जानकारी दी है कि जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते पंडोह डैम(मंडी) से आज शाम 6 बजे से कल दोपहर 3 बजे तक पानी छोड़ा जाएगा.  लोगों से अपील है कि आगामी कुछ दिनों तक निचले क्षेत्रों जैसे नदियां, नाले व डैम क्षेत्र के आसपास न जाएं. 

वहीं राज्य में अभी कुछ जिलों में बाढ़ का सितम जारी है. मनाली में भारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ आई. इस दौरान एक पर्यटक ने बताया, "हम 5 जुलाई से मनाली के स्नो वैली होटल में हैं.  रोड टूटी पड़ी है, हमारे पास जाने का कोई रास्ता नहीं है.  2 दिन से हम यहां से जाने की कोशिश कर रहे हैं.  यहां बिजली नहीं है, इंटरनेट नहीं है, बहुत दिक्कतें हो रही हैं. 

वहीं, लगातार बारिश के कारण मंडी में बाढ़ की स्थिति बरकरार है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में सिरमौर, सोलन, शिमला और किन्नौर जिलों में बारिश हुई है.  मंडी, कांगड़ा, कुल्लू में हल्की बारिश हुई है.  आज और कल बारिश में कमी रहेगी.  14 जुलाई के आसपास मानसून फिर से सक्रिय होगा.  अगले 48 घंटे में भूस्खलन की संभावनाएं हैं.

Trending news