Himachal School Closed: हिमाचल में आज से प्राइवेट-सरकारी स्कूल रहेंगे बंद! जानें पूरा शेड्यूल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1775489

Himachal School Closed: हिमाचल में आज से प्राइवेट-सरकारी स्कूल रहेंगे बंद! जानें पूरा शेड्यूल

Himachal School Closed News:  हिमाचल में मानसून ब्रेक 10 जुलाई से शुरू हो गया है.  इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से कार्यालय आदेश जारी किए गए हैं. जानें पूरा शेड्यूल..

Himachal School Closed: हिमाचल में आज से प्राइवेट-सरकारी स्कूल रहेंगे बंद! जानें पूरा शेड्यूल

Himachal Monsoon Holiday: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और अचानक बाढ़, लैंडस्लाइड के कारण राज्य में भयंकर तबाही देखने को मिली है. ऐसे में इन सभी विपरीत और कठिन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए वर्तमान सत्र के लिए हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने  मानसून अवकाश में फिर से बदलाव करते हुए नया शेड्यूल जारी किया है. 

HP Flood News: हिमाचल के कुल्लू-मनाली में CM सुक्खू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण

सरकार के आदेशों के अनुसार स्कूलों में मानसून ब्रेक आज से शुरू हो गया है.  हालांकि, भारी बारिश के बीच 10 से सभी स्कूल संस्थान बंद थे. वहीं अब इस  संबंध में उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से कार्यालय आदेश जारी किए गए हैं. हालांकि, राज्य में कार्यरत सीबीएसई, आईसीएसई व किसी अन्य शिक्षा बोर्ड से संबद्ध  स्कूल अपने स्तर पर मानसून ब्रेक का फैसला ले सकते हैं.  इसके साथ ही सरकार ने सलाह दी है कि विद्यार्थियों व कर्मचारियों की सुरक्षा का हर स्तर पर ध्यान रखा जाए. 

बता दें, राज्य में भारी बारिश को लेकर शिक्षा विभाग ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से एफिलेटिड सभी सरकारी व निजी स्कूलों में मानसून ब्रेक तय शेड्यूल से पहले घोषित कर दिया है. निदेशक उच्च शिक्षा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है. 

इनके अनुसार कुल्लू जिला के स्कूलों में 10 जुलाई से एक अगस्त (23 दिन) तक मानसून ब्रेक रहेगी.  आमतौर पर कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त के बीच मानसून ब्रेक होता है.  वहीं, लाहौल स्पीति जिले में 10 जुलाई से 20 अगस्त तक(42 दिन) का मानसून ब्रेक दिया गया है.  अमूमन यहां 17 जुलाई से 27 जुलाई के बीच मानसून ब्रेक होती थी. 

इसी तरह ट्राइबल एरिया किन्नौर, पांगी व भरमौर के स्कूलों में 10 से 15 जुलाई (6 दिन ) तक स्कूल बंद रहेंगे.  इन ट्राइबल एरिया में 22 से 27 जुलाई के बीच मानसून ब्रेक होता है.  विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 10 से 15 जुलाई (6 दिन तक मानसून ब्रेक रहेगा. आमतौर पर विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 22 से 27 जुलाई के बीच मानसून ब्रेक होता है. बता दें, शिक्षा विभाग ने भारी बरसात से हुई तबाही तथा छात्रों व स्टाफ की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया है. 

Trending news