Himachal Election Result: हिमाचल चुनाव के मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयार पूरी, 2 दिसंबर से होगी रिहर्सल
Advertisement

Himachal Election Result: हिमाचल चुनाव के मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयार पूरी, 2 दिसंबर से होगी रिहर्सल

Himachal Vidhansabha Election Result 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के रिजल्ट 8 दिसंबर को घोषित होंगे.

Himachal Election Result: हिमाचल चुनाव के मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयार पूरी, 2 दिसंबर से होगी रिहर्सल

Himachal Election Result 2022: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को 68 विधानसभी सीटों पर एक फेज में मतदान हुए. वहीं 8 दिसंबर को मतगणना के साथ विधानसभा के नतीजे घोषित होंगे. जिसके लिए 10 मतगणना केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. ऐस में काउटिंग के रिहर्सल की तिथि निर्धारित कर दी गई है. 

हिमाचल पुलिस ने चंडीगढ़ के ऑटो चालक का काटा 27,500 रुपये का चालान, ड्राइवर Shock

बता दें, काउटिंग की पहली रिहर्सल दो और तीन दिसंबर को होगी. इसमें करीब 1,000 मतगणना कर्मी भाग लेंगे. वहीं दूसरी रिहर्सल सात दिसंबर को होगी. इसके बाद 8 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक, ईवीएम के माध्यम से कुल 63,8971 लोगों मे वोट किया. इसमें 33,0686 महिलाएं और 30,8283 पुरुष शामिल हैं. 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने कहा कि करसोग विधानसभा क्षेत्र के 110 बूथों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय करसोग के परीक्षा भवन में होगी, जिसके लिए 12 टेबल स्थापित किए गए हैं. वहीं, नाचन के 126 बूथों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय बासा के बहुउद्देशीय सभागार में की जाएगी. यहां 12 टेबल पर मतगणना होगी.  

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के 113 बूथों की मतगणना राजकीय बहुतकनीकी संस्थान सुंदरनगर में होगी, यहां 14 टेबल स्थापित किए गए हैं. 
वहीं, सिराज के 145 बूथों की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंबाथाच में होगी, यहां 10 टेबल स्थापित किए गए हैं. 

इसके अलावा जोगेंद्रनगर के 131 बूथों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय जोगेंद्रनगर में होगी, यहां 10 टेबल स्थापित किए गए हैं.  द्रंग के 132 बूथों पर काउटिंग राजकीय महाविद्यालय नारला में होगी.  यहां पर आठ टेबल लगाए जाएंगे. धर्मपुर में 107 बूथों की काउटिंग डॉ. राधाकृष्णन राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर में होगी. यहां भी 8 टेबल लगेंगे.  मंडी सदर के 111 बूथों की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंडी में होगी.  14 टेबलों की व्यवस्था रहेगी. 

वहीं, सरकाघाट के 110 बूथों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय सरकाघाट में होगी. यहां आठ टेबल स्थापित किए गए हैं. बल्ह विधानसभा क्षेत्र के 105 बूथों की काउटिंग लघु सचिवालय नेरचौक में होगी यहां 14 टेबल लगाए गए हैं. 

बता दें, 1190 मतदान केंद्र में प्रयोग सभी ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखा गया है. इन मशीनों की कड़ी सुरक्षा के लिए जिला पुलिस और केंद्रीय पुलिस बल के 1,200 जवान अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं, स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के दृष्टिगत से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. 

Watch Live

 

Trending news