राज्यसभा सांसद चुनाव के लिए कांग्रेस सरकार विधायकों पर बना रही दबाव- हिमाचल नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर
Advertisement

राज्यसभा सांसद चुनाव के लिए कांग्रेस सरकार विधायकों पर बना रही दबाव- हिमाचल नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

Shimla News in Hindi: प्रदेश पुलिस विधायकों के फोन टैप करने में व्यस्त हिमाचल की पुलिस, कानून व्यवस्था चरमराई -  हिमाचल प्रदेश नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर 

राज्यसभा सांसद चुनाव के लिए कांग्रेस सरकार विधायकों पर बना रही दबाव-  हिमाचल नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

Shimla News: शिमला में भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार और विशेष तौर से मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेताओं की ओर से विधायको के ऊपर लगातार दबाव बनाया जा रहा है. 

लोकतांत्रिक व्यवस्था के अनुरूप विधायक चुने गए प्रतिनिधि हैं और उनको अपने वोट देने का अधिकार है.  विधायकों पर दबाव डालने की प्रक्रिया शुरू की गई है.  22 फरवरी को कांग्रेस पार्टी विधायक दल के मुख्य सचेत्तक हर्षवर्धन द्वारा जारी एक बयान में लिखा गया है कि राज्यसभा के इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी के कैंडिडेट ही वोट डालेंगे. 

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि इलेक्शन कमिशन, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से कहा गया है कि कभी व्हिप जारी ही नहीं किया जा सकता, लेकिन उसके बावजूद भी कांग्रेस पार्टी द्वारा व्हिप जारी किया गया है. इससे कांग्रेस सरकार की मंशा साफ दिखती है कि विधायकों के ऊपर दबाव डाला जाए और उस दबाव के तहत विधायकों को यह कहा जा रहा है की अगर आपने व्हिप का उल्लंघन किया तो आपकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी जाएगी. 

नेता प्रतिपक्ष ने वर्तमान मुख्यमंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा कि विधायक दल की बैठक में कांग्रेस के विधायकों को यह निर्णय बताते है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विधायकों के साथ बैठक में कहा की इसमें मैनडेटरी है कि जब वोट डाला जाएगा तो दोनों पार्टी की ओर से ऑथोराइज्ड एजेंट अपनी पार्टी के उस ऑथोराइज्ड एजेंट को वोट डालने के बाद वोट दिखाना होगा और साथ ही सीएम ने कहा कि अगर वोट दिखाने के बाद किसी भी मेंबर ने अगर क्रॉस वोटिंग की है, तो उसका वोट इनवैलिड होगा. 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ऑथोराइज्ड इलेक्शन एजेंट सिर्फ वोट को देख सकते, लेकिन उसको इनवैलिड करने की कोई भी ताकत उसमें नहीं है. उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ओर से हर्ष महाजन है. 

उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने के पश्चात पहला निर्णय प्रदेश सरकार ने यह लिया था की हम वॉटर सैस लगाएंगे. हमने विधानसभा में प्रश्नकाल से पहले पॉइंट ऑफ ऑर्डर बिगड़ती कानून व्यवस्था पर बात की है.  साथ ही नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि शिमला पुलिस रिपोर्टिंग रूम के सामने रात के लगभग डेढ़ 2 बजे के बीच में एक 21 साल के नौजवान लड़के की हत्या होती है. उसके कारण पूरे प्रदेश भर में बहुत बड़ा आक्रोश है. 

हैरानी की बात यह है कि जो हत्यारा है वो हत्या करके भाग निकला है और वह हिमाचल की बाउंड्री से बहार निकल चुका है, लेकिन पुलिस अभी तक भी उसको पकड़ नहीं पाई है. सीसीटीवी की फुटेज की जानकारी के बावजूद भी कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नहीं हो पायी है. जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश पुलिस आरोप लगाते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस विधायकों की लोकेशन विधायको के फोन टैप करना इन कामों में लगे हुए हैं. कानून व्यवस्था की यह परिस्थ्ति है.

उन्होंने कहा कि विधानसभा में वरिष्ठ सदस्य सुधीर शर्मा ने अपनी बात कही है कि उनको कॉल पर मारने की धमकी आई है. सुधीर शर्मा ने डीजीपी और मुख्यमंत्री से बात की, लेकिन इस संदर्भ सरकार कोई संज्ञान लेगी. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक नहीं अनेकों घटनाएं घटित हुई है और हाल ही में बिलासपुर में बंबर ठाकुर की पिटाई हुई है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की परिस्थिति चिंताजनक है.  हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की सीट के लिए जिस प्रकार से सरकार सत्ता का उपयोग करके दबाव किए जा रहे हैं ये उचित नहीं है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news