20 मई से शुरू होगी हेमकुंड साहिब यात्रा, तीर्थयात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

20 मई से शुरू होगी हेमकुंड साहिब यात्रा, तीर्थयात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब सिखों का एक प्रसिद्ध और पवित्र स्थान है.  इस यात्रा के लिए कपाट 20 मई से खुलने जा रहे है

20 मई से शुरू होगी हेमकुंड साहिब यात्रा, तीर्थयात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब सिखों का एक प्रसिद्ध और पवित्र स्थान है. यह चमोली उत्तराखंड में स्थित है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा गुरुद्वारा है. यह हिमालय में 4,632 मीटर की ऊंचाई पर एक बर्फ़ीली झील के किनारे सात पहाड़ों के बीच स्थित है.

Nushrat Bharucha Birthday: नुसरत भरूचा के लिए आसान नहीं था टीवी से बड़े पर्दे तक का सफर

बता दें, कि इस यात्रा के लिए कपाट 20 मई से खुलने जा रहे है और अभी भी तीर्थयात्रा आठ फीट बर्फ से ढकी हुई है. जिसमे लक्ष्मण मंदिर और हेमकुंड सरोवर जैसे स्थल भी पूरी तरह से बर्फ की चादर से ढके हुए हैं.  इसलिए यात्रा शुरू होने से पहले प्रशासन द्वारा कुछ नियम लागू किये गए हैं.  

अगर आप भी तीर्थयात्रा पर जानें की सोच रहे हैं, तो बता दें कि हेमकुंड साहिब में अधिक बर्फबारी को देखते हुए 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों और अधिक बीमार रहने वाले बच्चों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

जानकारी के मुताबिक, यह यात्रा 20 मई से शुरू होने वाली है हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि चमोली जिला प्रशासन के निर्देशानुसार हेमकुंड आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या सीमित रखी जाएगी. उन्होंने कहा, प्रशासन के निर्देश के मुताबिक अगले आदेश तक बीमार लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी.

चमोली कलेक्टर हिमांशु खुराना ने हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू होने से पहले पूरी जगहों का जायजा लिया.  उन्होंने 18 किलोमीटर की पदयात्रा की. साथ ही उन्होंने गोविंद घाट गुरुद्वारे से लेकर हेमकुंड साहिब तक निरीक्षण किया. अपने दौरे के दौरान जिम्मेदार अधिकारियों को समय सीमा के भीतर सभी आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश भी दिएऔर साथ ही उन्होंने बिजली, पानी, शौचालय, साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी सभी व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया. 

Sara Ali Khan at Cannes 2023: कान्स फिल्म फेस्टिवल में रेड कार्पेट पर ब्राइडल लुक में नजर आईं सारा अली खान

हिमांशु खुराना ने अधिकारियों से तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए मार्ग में हैक्टोमीटर पत्थर और संकेतक लगाने के आदेश भी दिए है. साथ ही जल संस्थान को घांघरिया में वाटर एटीएम शुरू करने और भुंदर में मेडिकल रिलीफ पोस्ट और पैसेंजर शेड के पास वाटर एटीएम उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया. 

Trending news