Kullu News: कुल्लू में भारी बारिश से बढ़ा खतरा, बाढ़ की आशंका को लेकर अलर्ट जारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1794150

Kullu News: कुल्लू में भारी बारिश से बढ़ा खतरा, बाढ़ की आशंका को लेकर अलर्ट जारी

Himachal News: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बारिश के कारण कई डैम, नदी और नाले उफान पर हैं. ऐसे में बाढ़ की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

Kullu News: कुल्लू में भारी बारिश से बढ़ा खतरा, बाढ़ की आशंका को लेकर अलर्ट जारी

Kullu News in Hindi: हिमाचल के जिला कुल्लू में पिछले 15 दिनों से जारी भारी बरसात से काफी तबाही हुई.  अब पहाड़ों से आ रही बाढ़ मैदानी क्षेत्रों में भी बड़ा नुकसान कर सकती है.  लिहाजा जिला प्रशासन ने फिर से बाढ़ की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. 

बताया जा रहा है कि कुल्लू की मणीकरण घाटी में स्थित मलाणा डैम में भारी जलभराव के कारण डैम के गेट अचानक बंद हो गए हैं.  डैम के ऊपर से पानी बह रहा है. जिसके चलते डैम को भारी नुकसान हुआ है.  स्थानीय लोगों ने प्रशासन को इसकी सूचना दी, तो तुरंत कुल्लू प्रशासन ने एहतियातन पार्वती नदी किनारे बसे गांवों को खाली करवाना शुरू कर दिया है. साथ ही लोगों से अपील की है की नदी किनारे से दूर रहें. 

Amazing News: 10 महीने के बच्चे की मौत के बाद परिवार वालों ने किडनी-लीवर किया डोनेट

एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने डैम ओवरफ्लो होने की पुष्टि करते हुए कहा कि कुल्लू और मंडी की तरफ ब्यास नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. उधर डी.सी. कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि डैम प्रबंधन को जरुरी एहतियात बरतने के आदेश जारी किए गए हैं. 

हमारी प्राथमिकता अब संभावित खतरे को देखते हुए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को जागरूक कर जानमाल के खतरे को कम करना है. हालांकि ये डैम बहुत छोटा है, लेकिन काफी ऊंचाई पर होने की वजह से यहां निचले इलाकों में भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा रहा है. लिहाजा हम लोगों को नदी से दूर रहने का आह्वान कर रहे हैं. 

वहीं, राज्य के सोलन जिले में किसानों तो बरसात से 17 करोड़ 74 लाख का नुकसान हुआ है. भारी बारिश से टमाटर , शिमला मिर्च सहित सभी फसलें अधिकतर खराब हो चुकी हैं. वहीं खेत भी लैंडस्लाइड टूट गए हैं. कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीपी गौतम ने बताया कि जिला सोलन में बारिश से भारी नुकसान हुआ है.

Trending news