Heart Attack Sign: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है आपको ये संकेत, न करें इग्नोर
Advertisement

Heart Attack Sign: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है आपको ये संकेत, न करें इग्नोर

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा (Heart Attack) आज के समय में ऐसी बीमारी बन गई है, जिससे हर दिन किसी ना किसी की मौत हो रही है. ऐसे में आज के इस खबर में आपको हम बताएंगे दिल के दौरे के कुछ संकेत, जिससे आपको समझना बेहद जरूरी है.

Heart Attack Sign: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है आपको ये संकेत, न करें इग्नोर

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा (Heart Attack) आज के समय की सबसे आम मौत बन चुकी है.  हार्ट अटैक आने से हर दिन किसी ना किसी की मौत हो रही है. लोगों की माने तो दिल का दौरा पड़ने की शुरुआत अक्सर एक झटके के साथ होती है, अचानक किसी विस्फोट की तरह नहीं. दरअसल, लोग हार्ट अटैक के लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं. छोटे-छोटे शरीर के संकेत हम नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण लोगों को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है. 

Joint Pain Remedies: जोड़ों के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

दिल के दौरे के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, और कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है.  हालांकि, इस खबर में हम आपको बताएंगे के दिल के दौरे के कुछ सामान्य लक्षण. 

सीने में दर्द या बेचैनी: यह दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है. दर्द छाती में दबाव, निचोड़ने, परिपूर्णता या जकड़न जैसा महसूस हो सकता है. हालांकि ये कुछ समय के लिए आ और जा सकता है या स्थिर हो सकता है. सीने में दर्द या बेचैनी दिल के दौरे के सबसे आम लक्षणों में से एक है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा पड़ने वाले सभी लोगों को सीने में दर्द नहीं होगा, और कुछ लोगों को केवल हल्की छाती की परेशानी हो सकती है या कोई लक्षण नहीं हो सकता है.

दिल के दौरे के अन्य सामान्य लक्षण:
ऊपरी शरीर के अन्य क्षेत्रों में दर्द या बेचैनी, जैसे कि हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़ा या पेट. सांस लेने में कठिनाई, मतली या उलटी, पसीना आना, हल्कापन या चक्कर आना, थकान या कमजोरी. 

ऊपरी शरीर के अन्य क्षेत्रों में दर्द या बेचैनी: ऊपरी शरीर के अन्य क्षेत्रों में दर्द या बेचैनी दिल के दौरे का संकेत हो सकता है. विशेष रूप से छाती, बाहों, गर्दन, जबड़े या पीठ में दर्द होता है.  हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी दिल के दौरे सीने में दर्द या बेचैनी के साथ नहीं होते हैं, और कुछ में अधिक सूक्ष्म या असामान्य लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि सांस की तकलीफ, मतली, उल्टी, चक्कर आना या थकान. ऐसे में अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या संदेह करते हैं कि आपको दिल का दौरा पड़ सकता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है.

सांस की तकलीफ: यह सीने में दर्द के साथ या बिना हो सकता है. सांस फूलना दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है. खासकर महिलाओं में दिल के दौरे के दौरान, हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिल रहा है, और इससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. 

मतली, उल्टी या अपच: ये लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी के अलावा हो सकते हैं. मतली, उल्टी और अपच दिल के दौरे के संभावित लक्षण हो सकते हैं. हालांकि, ये लक्षण हमेशा दिल के दौरे के हर मामले में मौजूद नहीं होते हैं, और ये अन्य चिकित्सा स्थितियों का संकेत भी हो सकते हैं. 

दिल के दौरे के दौरान, हृदय में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है और ऑक्सीजन की कमी के कारण हृदय की मांसपेशियां मरने लगती हैं. नतीजतन, शरीर सीने में बेचैनी या दर्द, सांस की तकलीफ, थकान, पसीना, चक्कर आना और मतली या उल्टी जैसे लक्षणों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है.

मतली और उल्टी छाती और ऊपरी पेट में दर्द और परेशानी से संबंधित हो सकती है, जो दिल के दौरे के साथ हो सकती है. अपच या पेट भरा हुआ महसूस होना भी दिल के दौरे का संकेत हो सकता है, खासकर अगर यह अचानक होता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिल के दौरे के लक्षण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, और कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है. अगर आपको संदेह है कि आपको या किसी और को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करके तत्काल चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

Watch Live

Trending news