प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खाने का रखना ध्यान, इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1611672

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खाने का रखना ध्यान, इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल

Pregnancy best food: गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड है.  फोलिक एसिड एक बी-विटामिन है जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ के जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खाने का रखना ध्यान, इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल

Pregnancy best food: महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी एक खास पल होता है. इस दौरन वह अपनी अपना और अपने आने वाले बच्चे की विशेष तौर पर देखभाल करती हैं. वहीं इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

गर्भवती महिलाओं के आहार

एक महिला के जीवन में गर्भावस्था एक विशेष समय होता है.  ऐसे में मां औ विकासशील बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण आवश्यक है.  गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार भ्रूण के उचित विकास और विकास के साथ-साथ मां के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. बता दें, गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित दैनिक कैलोरी का सेवन तिमाही के आधार पर 2,200 से 2,900 कैलोरी है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड है.  फोलिक एसिड एक बी-विटामिन है जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ के जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 400-800 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड प्राप्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए, या तो अपने आहार के माध्यम से या पूरक लेकर. 

फोलिक एसिड के कुछ अच्छे स्रोतों में पत्तेदार हरी सब्जियां, खट्टे फल, फलियां और गरिष्ठ अनाज शामिल हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों के दौरान फोलिक एसिड जन्म दोषों को रोकने में सबसे प्रभावी होता है. 

आयरन गर्भवती महिलाओं के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि यह बच्चे को ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है, जो गैर-गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक मात्रा से लगभग दोगुनी है. 

आयरन के कुछ अच्छे स्रोतों में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च खाने से आयरन के अवशोषण को बढ़ाया जा सकता है.

कैल्शियम बच्चे की हड्डियों और दांतों के स्वस्थ विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. कैल्शियम के कुछ अच्छे स्रोतों में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, टोफू और गढ़वाले संतरे का रस शामिल हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चे के दिमाग और आंखों के विकास के लिए भी जरूरी है. गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 200 मिलीग्राम डीएचए (डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड) प्राप्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए. ओमेगा -3 फैटी एसिड के कुछ अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन के साथ-साथ अलसी, चिया के बीज और अखरोट शामिल हैं.

इन विशिष्ट पोषक तत्वों के अलावा, गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन खाने का भी लक्ष्य रखना चाहिए. कुछ खाद्य पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जैसे कि कच्चा या अधपका मांस, पारा के उच्च स्तर वाली मछली, अपाश्चुरीकृत डेयरी उत्पाद और कच्चे अंकुरित अनाज.

गर्भवती महिलाओं को भी अपने कैफीन सेवन के बारे में सावधान रहना चाहिए, क्योंकि कैफीन के उच्च स्तर को गर्भपात और जन्म के समय कम वजन से जोड़ा गया है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स की सलाह है कि गर्भवती महिलाएं अपने कैफीन का सेवन प्रति दिन 200 मिलीग्राम तक सीमित करें, जो लगभग 12-औंस कप कॉफी के बराबर है.

गर्भवती महिलाओं के लिए हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि निर्जलीकरण से समय से पहले प्रसव और मूत्र मार्ग में संक्रमण जैसी जटिलताएं हो सकती हैं. गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन कम से कम आठ कप पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए, और अगर वे व्यायाम कर रही हैं या गर्म मौसम में हैं तो अधिक.

आसान भाषा में कहे तो गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार मां और विकासशील बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने का लक्ष्य रखना चाहिए. जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ हो.

 कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना भी महत्वपूर्ण है जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं और हाइड्रेटेड रहना चाहिए. इन दिशानिर्देशों का पालन करके, गर्भवती महिलाएं अपने और अपने बच्चों के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने में मदद कर सकती हैं. 

Watch Live

Trending news