Health Tips: माइग्रेन से आप भी हैं परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान-दर्द में तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

Health Tips: माइग्रेन से आप भी हैं परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान-दर्द में तुरंत मिलेगी राहत

Migraine Headache: आपका माइग्रेन गंभीर है और बार-बार होता है, या आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. इस खबर में जानिए कुछ उपाए जिससे आप माइग्रेन को ठीक कर सकते हैं.

Health Tips: माइग्रेन से आप भी हैं परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान-दर्द में तुरंत मिलेगी राहत

Migraine Headache: माइग्रेन या सिरदर्द एक सामान्य प्रकार का सिरदर्द है. जो तीव्र दर्द और अन्य लक्षण पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको माइग्रेन से होनी वाली चीजों का पता होना चाहिए. साथ ही इसे कैसे ठीक कर सकते हैं वो भी जानना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे माइग्रेन को ठीक करने के कुछ तरीके.

Shoulder Pain: अगर कंधों में लगातार हो रहा दर्द? तो ये बन सकती है मुसीबत, जानें इलाज

ट्रिगर्स की पहचान करें: ऐसे ट्रिगर्स की पहचान करने की कोशिश करें जो आपके माइग्रेन का कारण बन सकते हैं. जैसे तनाव, कुछ खाद्य पदार्थ, हार्मोनल परिवर्तन या नींद की कमी. एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स की पहचान कर लेते हैं, तो उनसे बचने की कोशिश करें.

दवाएं: ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं. नुस्खे वाली दवाएं भी हैं जो माइग्रेन को रोकने या लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं.

आराम तकनीक: तनाव और तनाव को कम करने में मदद करने के लिए गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें.

मालिश: सिर, गर्दन और कंधों की मालिश करने से तनाव दूर करने और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. 

हाइड्रेटेड रहें: निर्जलीकरण माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में खूब पानी पिएं. 

नियमित नींद कार्यक्रम: नियमित नींद कार्यक्रम बनाए रखने से माइग्रेन को रोकने में मदद मिल सकती है. 

तेज रोशनी और तेज आवाज से बचें: तेज रोशनी और तेज आवाज से माइग्रेन हो सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो इनसे बचने की कोशिश करें. 

डॉक्टर से परामर्श करें: यदि आपका माइग्रेन गंभीर है और बार-बार होता है, या आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. वे आपके लिए सर्वोत्तम उपचार योजना निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं. 

माइग्रेन का सिरदर्द पूरी तरह से दूर करना एक चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन यहां कुछ सुझाव हैं जो आपको इसे कम करने में मदद कर सकते हैं. 

सिरदर्द की डायरी रखें: सिरदर्द की डायरी रखने से आपको उन ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो आपके माइग्रेन का कारण हो सकते हैं. किसी भी खाद्य पदार्थ या गतिविधियों के साथ-साथ प्रत्येक सिरदर्द की तिथि, समय, अवधि और गंभीरता को रिकॉर्ड करें. 

तनाव का प्रबंधन करें: तनाव माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है, इसलिए तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजना मददगार हो सकता है. गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास करें. 

नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित करें: नियमित नींद माइग्रेन को रोकने में मदद कर सकती है. बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय पर जागें, यहां तक कि रविवार को भी. 

नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे माइग्रेन की आवृत्ति कम हो सकती है. हालांकि, बहुत ज़ोरदार या गर्म मौसम में व्यायाम करने से बचें, क्योंकि इससे कुछ लोगों में माइग्रेन हो सकता है.

एक स्वस्थ आहार बनाए रखें: ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय से बचें जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे कि कैफीन, शराब, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और एमएसजी या कृत्रिम मिठास वाले खाद्य पदार्थ. स्वस्थ, संतुलित आहार खाएं और खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें.

दवा लें: ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. नुस्खे वाली दवाएं भी हैं जो माइग्रेन को रोकने या लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं.

ट्रिगर्स से बचें: उन ट्रिगर्स से बचने की कोशिश करें जो माइग्रेन का कारण बन सकते हैं, जैसे तेज रोशनी, तेज आवाज, तेज गंध और कुछ खाद्य पदार्थ या पेय.

Watch Live

Trending news