Headache: सर्द हवाओं से आपके सिर भी में हो रहा दर्द? तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम!
Advertisement

Headache: सर्द हवाओं से आपके सिर भी में हो रहा दर्द? तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम!

Headache Best Remedies: सर्दियों के मौसम में सिर दर्द होना आम बात है. ऐसे में पेन किलर लेने के बाद भी आपको अगर आराम नहीं मिलता है. तो आपको कुछ घरेलू उपाय की मदद लेनी चाहिए. 

Headache: सर्द हवाओं से आपके सिर भी में हो रहा दर्द? तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम!

Headache Best Remedies: देश के कई राज्यों में इसवक्त शीतलहर का कहर जारी है. राजधानी दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है. ऐसे में लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए पूरे कपड़े, टोपी मोजे पहन कर ही बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में ठंड के मौसम में सेहत को लेकर लोगों को भी ध्यान चाहिए. सर्द के मौसम में  ठंड हवाओं से कई बार सिर दर्द, बुखार, खांसी, सर्दी-जुखाम होने लगताा है. जिसके कारण आपको काम करने में काफी मुश्किल होती है. 

Tejasswi Prakash: माता की चौकी में नजर आए तेजस्वी प्रकाश और करण कुंद्रा, फैंस लुटा रहे प्यार

सर्दियों के मौसम में सिर दर्द होना आम बात है. ऐसे में पेन किलर लेने के बाद भी आपको अगर आराम नहीं मिलता है. तो आपको कुछ घरेलू उपाय की मदद लेनी चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे किचन मे रखी कुछ चीजों से अपने सिरदर्द को ठीक कर सकते हैं. 

1. मसाले में इस्तेमाल किए जाने वाली लौंग आपके सिर दर्द को कम कर सकती है. आप लौंग को गुनगुन पानी या दूध के पी लें. ऐसा करने से सिर दर्द की समस्या ठीक हो सकती है. 

2. वहीं खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली दालचीनी भी सिर दर्द में काफी लाभकारी मानी जाती है. आपको अगर सिर में दर्द हो रहा है, तो आप इसका पेस्ट बनाकर इसे अपने सिर पर लगा लें. 

3. इसके अलावा तुलसी के पत्ते तो हर काम में फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्ते को काफी पवित्र माना जाता है. इससे आपकी कई सारी समस्या ठीक हो सकती है. आपको सिर दर्द के समय तुलसी वाली चाय पीनी चाहिए. इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा. 

4. वहीं हल्दी जिसे दवा के रुप में ही गिना जाता है. आप उसे भी सिर दर्द में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक ग्लास दूध में छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें. इसके बाद दूध को आराम से पी लें. ऐसा करने से आपके सिर में आराम मिलेगा.  

Watch Live

Trending news