Hamirpur: हमीरपुर के एक स्कूल में प्रिंसिपल के खिलाफ छात्रों ने उन्हें निलंबित करने की उठाई मांग, जानें वजह
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2121707

Hamirpur: हमीरपुर के एक स्कूल में प्रिंसिपल के खिलाफ छात्रों ने उन्हें निलंबित करने की उठाई मांग, जानें वजह

Hamirpur News in Hindi: कठियाणा स्कूल में प्रधानाचार्य के खिलाफ छात्रों के अभद्र भाषा का उपयोग करने का आरोप लगाया है. साथ ही प्रधानाचार्य को निलंबित करने की सरकार से मांग की है. 

Hamirpur: हमीरपुर के एक स्कूल में प्रिंसिपल के खिलाफ छात्रों ने उन्हें निलंबित करने की उठाई मांग, जानें वजह

Hamirpur News: हिमाचल सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का हर संभव प्रयास कर रही है,ताकि सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाई जा सके,  लेकिन हमीरपुर जिला के बड़सर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कठियाणा के प्रधानाचार्य द्वारा की जा रही अभद्र भाषा के उपयोग से कई छात्र स्कूल छोड़ चुके हैं. 

स्कूल प्रधानाचार्य इससे पहले भी स्कूल में अभद्र भाषा का उपयोग कर चुके हैं. जिस कारण प्रधानाचार्य को पुलिस थाना में जाकर माफी नामा मांगना पड़ा था,  लेकिन दो दिन पहले के ताजा मामले में स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा दसवीं कक्षा की छात्रा के साथ अभद्र भाषा का उपयोग किया गया, जिसके चलते स्कूली छात्रा के अभिभावकों ने आज स्कूल में जमकर प्रधानाचार्य के खिलाफ नारेबाजी की और धरना प्रदर्शन किया. 

लोगों द्वारा इसकी सूचना शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर को दी गई. सूचना पाते ही शिक्षा उपनिदेशक अनिल कौशल मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत करवाया.  शिक्षा उपनिदेशक अनिल कौशल ने अभिभावकों प्रधानाचार्य के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

वहीं दसवीं कक्षा की छात्रा स्वाति ने बताया कि प्रधानाचार्य ने दो दिन पहले उनके साथ अभद्र भाषा का उपयोग किया है और उन्हें फेल करने की धमकी भी इस दौरान दी गई है. स्वाति की मां ने बताया कि 2 दिन पहले उनकी बेटी ने घर में प्रिंसिपल द्वारा की गई अभद्र भाषा के उपयोग के बारे में बताया. बेटी डरी और सहमी थी, जिसके चलते आज वह स्कूल में पहुंचे हैं, लेकिन प्रधानाचार्य स्कूल में उपस्थित नहीं हुआ है.  उन्होंने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द प्रधानाचार्य को निलंबित किया जाए. 

वहीं स्थानीय महिला ने बताया कि स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा उनके बेटे के साथ भी अभद्र व्यवहार किया गया है, जिसके चलते कुछ दिन बेटा परेशान रहा है.  उन्होंने भी शिक्षा विभाग और सरकार से मांग की है की स्कूल के प्रधानाचार्य को स्कूल से हटाया जाए. 

वहीं स्कूल के अध्यापक अशोक कुमार, मोनिका पठानिया और चपरासी बबीता देवी ने बताया कि प्रधानाचार्य द्वारा स्कूली छात्रों के साथ अभद्र भाषा का उपयोग किया गया है. यही नहीं शिक्षकों से भी प्रधानाचार्य इसी लहजे में पेश आता है. जिसकी शिकायत ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को की गई है.  शिक्षा उपनिदेशक को भी मेल के माध्यम से सूचना दे दी गई है. 

वहीं बीडीसी गुरुदेव सिंह ने बताया कि इससे पहले भी प्रधानाचार्य स्कूल में कई बार बदतमीजी कर चुका है, जिसके चलते कई स्कूली छात्रों ने स्कूल को अलविदा कह दिया है. मौजूदा समय में स्कूल में केवल 70 विद्यार्थी ही शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, लेकिन प्रधानाचार्य की वजह से लोग आए दिन अपने बच्चों को स्कूल से बाहर निकल रहे हैं. उन्होंने शिक्षा विभाग से मांग की है. जल्द से जल्द प्रधानाचार्य का तबादला किया जाए या उन्हें निलंबित किया जाए. 

शिक्षा उपनिदेशक अनिल कौशल ने बताया कि लोगों की शिकायत के आधार पर स्कूल में पहुंचे हैं और मामले की जानकारी हासिल की है.  उन्होंने कहा कि जल्दी ही प्रधानाचार्य के खिलाफ शिक्षा विभाग द्वारा उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.  वहीं प्रधानाचार्य द्वारा आज अनुपस्थित रहने के सवाल पर शिक्षा उपनिदेशक ने कहा कि प्रधानाचार्य ने ऑनलाइन के माध्यम से लीव भेजी है, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा उसे अस्वीकृत कर दिया गया है. 

रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर

Trending news