Hair Care Tips: इन चीजों का बस रखें ध्यान, बाल झड़ने हो जाएंगे कम!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1593871

Hair Care Tips: इन चीजों का बस रखें ध्यान, बाल झड़ने हो जाएंगे कम!

Hair Care Tips: अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, जैसे ब्लो-ड्राई, स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग, बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

Hair Care Tips: इन चीजों का बस रखें ध्यान, बाल झड़ने हो जाएंगे कम!

Hair Care Tips: बाल एक रेशायुक्त संरचना है जो स्तनधारियों की त्वचा से उगती है. यह केराटिन नामक प्रोटीन से बना होता है और मुख्य रूप से इन्सुलेशन, सुरक्षा और संवेदी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. बाल त्वचा की त्वचीय परत में स्थित रोम से बढ़ते हैं और पैरों के तलवों, हाथों की हथेलियों और होठों को छोड़कर पूरे शरीर में पाए जा सकते हैं. 

Strawberry Benefits: इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में असरदार है स्ट्रॉबेरी का सेवन, जाने फायदे

जेनेटिक्स, उम्र और पर्यावरणीय कारकों के आधार पर बाल बनावट, रंग और मोटाई में भिन्न हो सकते हैं. मुख्य प्रकार से बाल सीधे, घुंघराले, लहरदार और गांठदार होते हैं. सौंदर्य प्रयोजनों या सांस्कृतिक महत्व के लिए बालों को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल और कट भी किया जा सकता है. बालों की देखभाल में अपने स्वास्थ्य और उपस्थिति को बनाए रखने के लिए धुलाई, कंडीशनिंग और ट्रिमिंग जैसी चीजे भी आपको करनी चाहिए.

बालों का विकास एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें बालों के रोम नए बालों की कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं जो अंततः त्वचा की सतह से बढ़ते और लम्बे होते हैं. बालों का विकास तीन चरणों में होता है:

ऐनाजेन: यह बालों के रोम का सक्रिय विकास चरण है, जिसके दौरान नई बाल कोशिकाएं उत्पन्न होती हैं और बाल शाफ्ट लंबे होते हैं. इस चरण की अवधि genetics के आधार पर भिन्न हो सकती है और  दो से सात साल तक रह सकती है.

कैटजेन: यह बालों के विकास का संक्रमणकालीन चरण है, जिसके दौरान बाल कूप सिकुड़ने लगते हैं और बाल शाफ्ट से अलग हो जाते हैं. यह चरण लगभग दो सप्ताह तक चलता है.

टेलोजन: यह बालों के विकास का विश्राम चरण है, जिसके दौरान बाल कूप निष्क्रिय होता है और बाल शाफ्ट जगह पर रहता है. यह चरण लगभग तीन महीने तक चलता है.

टेलोजन चरण के बाद, बाल झड़ जाते हैं और उसी कूप से नए बाल उगने के साथ विकास चक्र फिर से शुरू हो जाता है.

होली पर बना रहे Cold Drink पीने का मन? तो हो जाए सावधान, सेहत हो सकती है खराब!

उम्र, आनुवांशिकी, आहार और हार्मोनल परिवर्तन जैसे कारक बालों के विकास को प्रभावित कर सकते हैं। खालित्य जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां भी बालों के झड़ने या नए बालों के विकास को बाधित करके बालों के विकास को प्रभावित कर सकती हैं। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कई उपचार और उपाय भी उपलब्ध हैं, जिनमें दवाएं, सप्लीमेंट और जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं।

स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

स्वस्थ और संतुलित आहार लें: स्वस्थ बालों के विकास के लिए प्रोटीन, विटामिन और खनिजों जैसे आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर आहार आवश्यक है.

अत्यधिक हीट स्टाइलिंग से बचें: अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, जैसे ब्लो-ड्राई, स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग, बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और विकास में बाधा डाल सकते हैं. ऐसे में हीट स्टाइलिंग को सीमित करने या हीट प्रोटेक्टेंट उत्पादों का उपयोग कम  करने की सिफारिश की जाती है. 

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें: अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करने से दोमुंहे बालों और टूटने से बचने में मदद मिलती है, जिससे बालों का विकास रुक सकता है.

अपने स्कैल्प की मालिश करें: अपने स्कैल्प की मालिश करने से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है, बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. 

अपने स्कैल्प की मालिश करें: अपने स्कैल्प की मालिश करने से रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.

टाइट हेयरस्टाइल से बचें: बालों को खींचने वाली हेयर स्टाइल, जैसे टाइट पोनीटेल या चोटी नहीं करें. इससे बालों के टूटने और बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं.

सौम्य शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें: सौम्य शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने से स्कैल्प और बालों को साफ़ और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

पर्याप्त नींद लें: बालों के विकास सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है. नींद की कमी बालों के विकास को प्रभावित करने वाले हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकती है.

Watch Live

Trending news