नैनादेवी मंदिर में धूमधाम से मनाई गई गुप्त नवरात्रि, पहले दिन देशभर से काफी संख्या में पहुंचे रहे श्रद्धालु
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2103914

नैनादेवी मंदिर में धूमधाम से मनाई गई गुप्त नवरात्रि, पहले दिन देशभर से काफी संख्या में पहुंचे रहे श्रद्धालु

Bilaspur News in Hindi: बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में माघ मास के गुप्त नवरात्र हुए धूमधाम से शुरू हुआ. वहीं. नवरात्र के पहले दिन देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालु वहां पहुंच रहे हैं. 

नैनादेवी मंदिर में धूमधाम से मनाई गई गुप्त नवरात्रि, पहले दिन देशभर से काफी संख्या में पहुंचे रहे श्रद्धालु

Bilaspur News: नवरात्रि को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पर्व माना जाता है. वहीं, शास्त्रों में कुल चार नवरात्रि का जिक्र है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होती हैं.  एक गुप्त नवरात्रि माघ और दूसरी आषाढ़ के महीने में पड़ती है. वहीं, चैत्र और शारदीय नवरात्रि में सार्वजनिक रूप से मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. जबकि गुप्त नवरात्रि में मां काली और दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना गुप्त तरीके से की जाती है. 

Baddi Fire: बद्दी अग्निकांड में मामले में फैक्ट्री की बिल्डिंग को तोड़ने में जुटी SDRF की टीम, देखें

वहीं, देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज से माघ मास के गुप्त नवरात्र बड़ी धूमधाम के साथ शुरू हो गए. गुप्त नवरात्र के पहले दिन सुबह से ही पंजाब, हरियाणा व हिमाचल सहित देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दरबार में पहुंच रहे हैं. 

जम्मू-कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे 40 हजार सेब के पौधों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने किया नष्ट

गुप्त नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए ज़िला प्रशासन, मंदिर प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं और श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता रानी के दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है. 

इसके साथ ही मंदिर परिसर में साफ-सफाई व पीने के साफ जल की पूर्ण व्यवस्था की गई है. गुप्त नवरात्र के संबंध में जानकारी देते हुए नैनादेवी मंदिर के पुजारी नीलम शर्मा ने कहा कि गुप्त नवरात्रों के दौरान पूजा पाठ व हवन यज्ञ का विशेष महत्व रहता है और जो भी श्रद्धालु इन नवरात्रों के दौरान विधिवत रूप से मां नैनादेवी की पूजा अर्चना करता हैं. माता रानी उनकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूर्ण करती हैं.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news