Garlic Benefits: लहसुन खाने से होंगी आपके शरीर से कई बीमारियां दूर! जानें फायदे
Advertisement

Garlic Benefits: लहसुन खाने से होंगी आपके शरीर से कई बीमारियां दूर! जानें फायदे

Garlic Health Benefits: 

Garlic Benefits: लहसुन खाने से होंगी आपके शरीर से कई बीमारियां दूर! जानें फायदे

Garlic Health Benefits: लहसुन आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली एक जड़ी-बूटी है, जो प्याज से ही जुड़ी हुई है.  लहसुन अपनी तीखी सुगंध और तेज स्वाद के लिए जाना जाता है. साथ ही लोगों को ये काफी ज्यादा पसंद है. लहसुन दुनिया भर के कई व्यंजनों में एक लोकप्रिय सामग्री है.  लहसुन का उपयोग सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है, और यह माना जाता है कि इसके कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं. 

Oscars 2023 live: ऑस्कर 2023 कब हैं? जानें कैसे देख सकेंगे अवॉर्ड की लाइव स्ट्रीमिंग

लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो इसकी विशिष्ट गंध और स्वाद के लिए जिम्मेदार होता है. माना जाता है कि एलिसिन में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के अतिरिक्त, लहसुन खाना पकाने में एक मुख्य रूप अदा करता है. इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के खाना बनाने में किया जा सकता है. लहसुन सूप और स्ट्यू से लेकर पास्ता सॉस और मैरिनेड तक में यूज किया जाता है. इसके साथ ही लहसुन को कच्चा, पकाकर या भूनकर भी खाया जा सकता है. 

वहीं, लहसुन को आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह कुछ व्यक्तियों में पेट खराब और अन्य दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है.  यह कुछ दवाओं के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकता है, इसलिए लहसुन की खुराक लेने या औषधीय जड़ी बूटी के रूप में लहसुन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए. 

लहसुन का उपयोग हजारों वर्षों से पाक और औषधीय दोनों उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि लहसुन से क्या लाभ मिलता है. 

Immune system को बढ़ावा देता है: लहसुन इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करने के लिए काम करता है. और शरीर को बीमारियां से बचाने में मदद कर सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: लहसुन हमारे खून में  और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो दिल के रोग के जोखिम को कम करने में हमारी मदद कर सकता है. 

रक्तचाप कम करता है: लहसुन रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. 

एंटी-इंफ्लेमेटरी: लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का संज्ञानात्मक कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में. 

कैंसर का खतरा कम हो सकता है: कुछ रिसर्च से पता चलता है कि लहसुन पेट और पेट के कैंसर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

पाचन में मदद कर सकता है: लहसुन का उपयोग पाचन में सुधार और सूजन और गैस जैसे पाचन संबंधी मुद्दों को कम करने के लिए किया गया है. 

इन सब के बीच आपको ये भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लहसुन के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसे चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. अगर आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता है, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से जरूर परामर्श करें. 

लहसुन एक बहुमुखी घटक है जिसका विभिन्न तरीकों से सेवन किया जा सकता है. लहसुन का सेवन करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

कच्चा: आप लहसुन की कलियों को कच्चा या कुचल कर अपने खाने में मिला कर सेवन कर सकते हैं. कच्चा लहसुन बहुत तीखा होता है और इसका स्वाद तेज़ होता है, इसलिए इसे कम मात्रा में इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है. 

पकाया हुआ: आप लहसुन की कलियों को भूनकर, भूनकर या ग्रिल करके पका सकते हैं. लहसुन को पकाने से इसका स्वाद हल्का हो जाता है और यह कम तीखा हो जाता है.

लहसुन का सेवन करते समय, ध्यान रखें कि यह सांसों की दुर्गंध पैदा कर सकता है, और बड़ी मात्रा में सेवन करने पर कुछ लोगों में पेट खराब भी हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE phh इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Watch Live

Trending news