अगर आप भी लेते हैं फ्री राशन? तो ये खबर है आपके लिए खास, जानें सरकार ने क्या किया बदलाव
Advertisement

अगर आप भी लेते हैं फ्री राशन? तो ये खबर है आपके लिए खास, जानें सरकार ने क्या किया बदलाव

Ration Card Latest Update: अब राशन कार्ड की दुकानों पर एक नई डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे राशनकार्ड धारकों को बड़ा फायदा मिलेगा. इस डिवाइस से राशन चोरी की समस्या नहीं होगी. 

अगर आप भी लेते हैं फ्री राशन? तो ये खबर है आपके लिए खास, जानें सरकार ने क्या किया बदलाव

Ration Card New Rules: राशन कार्ड होल्डर (Ration Card Holder) वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन (Free Ration) लेते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. बता दें,  अब आपको मुफ्त राशन के साथ में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगे. जिसके लिए सरकार की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है. जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से राशन कार्ड के नए नियम जारी किए हैं.  

 Whatsapp Update: बदल जाएगा Whatsapp का रंग रूप! जानें क्या-क्या होगा अपडेट

मीडिया रिपोर्टस की माने, तो अब राशन कार्ड की दुकानों पर एक नई डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे राशनकार्ड धारकों को बड़ा फायदा मिलेगा. इस डिवाइस से राशन चोरी की समस्या नहीं होगी. बता दें, सरकार की ओर से जारी किए गए नए नियमों के तहत दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस को जरूरी कर दिया गया है, जिससे लोगों को राशन पूरा मिल सकेगै. इसके साथ ही किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होगी. 

बता दें, सरकार की तरफ से राशन केंद्र पर आईपीओएस मशीन को जरूरी कर दिया गया है. इसके बिना राशन का वितरण नहीं किया जाएगा. दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) के तहत लाभार्थियों को पूरी मात्रा में राशन मिल सकें इसके लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) डिवाइस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने का निर्णय लिया है. 

 PSEB 5th Class Result 2023: पंजाब बोर्ड ने 5वीं क्लास का रिजल्ट किया जारी, मानसा की दो बेटियों ने किया टॉप

जानकारी के अनुसार, यह संशोधन एनएफएसए के तहत टारगेट पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (TPDS) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार के माध्यम से अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने का एक प्रयास है. बता दें, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सरकार देश के करीब 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह पांच किलो गेहूं और चावल दे रही है. आपको बता दें, सरकार की तरफ से साल 2023 में भी फ्री राशन देने का ऐलान किया गया है. जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी. 

Watch Live

Trending news