600 यूनिट फ्री बिजली के हकदार कौन-कौन होंगे, मान सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन
topStories0hindi1270963

600 यूनिट फ्री बिजली के हकदार कौन-कौन होंगे, मान सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

Free Electricity in Punjab: पंजाब सरकार द्वारा लोगों को 600 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी. ये फाएदे कुछ जाति के लोगों को दिए जाएंगे.  

600 यूनिट फ्री बिजली के हकदार कौन-कौन होंगे, मान सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

अकाशदीप/चंडीगढ़: पंजाब सरकार की 600 यूनिट फ्री बिजली देने की गारंटी वाली घोषणा की चिट्ठी बिजली महकमे पीएसपीसीएल (PSPCL) ने जारी कर दी है.  चिट्ठी के मुताबिक फ्री बिजली का पूरा लाभ अनुसूचित जाति (SC), पिछड़ी जाति (BC), गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों (BPL) और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को ही मिलेगा. हालांकि, सामान्य वर्ग (Genral Cast) के लोगों को इसका कोई खास लाभ नहीं होगा. 

Sawan 2022: सावन के महीने में पहने हरे रंग के कपड़े, महादेव की बनेगी कृपा

जनरल वर्ग के लोगों के लिए थोड़ी मुसीबतें बढ़ सकती हैं क्योंकि सर्दियों में, तो फिर भी जीरो बिल का लाभ मिल सकता है, लेकिन गर्मी के सीजन में लगभग पूरा ही भुगतान करना पड़ेगा.  सामान्य वर्ग के लोगों को साथ में मीटर चार्ज, सर्विस चार्ज, मेंटेनेंस चार्जेस इत्यादि का भी साथ में ही भुगतान करना पड़ेगा. 

Emergency First Look: इंदिरा गांधी के रूप में नजर आईं कंगना रनौत, इमरजेंसी फिल्म से फर्स्ट लुक हुआ आउट

बता दें, पंजाब सरकार की 600 यूनिट फ्री देने की गारंटी वाली घोषणा की चिट्ठी बिजली महकमे पीएसपीसीएल ने जारी कर दी है. पीएसपीसीएल की चिट्ठी के अनुसार,  अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, बीपीएल, स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों. वह भी सिर्फ पोते (Grandson) तक यदि किसी का बिल 300 यूनिट प्रतिमाह के हिसाब से दो महीने में 600 यूनिट से बढ़ जाता है तो उन्हें बिल का भुगतान छह यूनिट काट कर देना होगा.  जबकि सामान्य वर्ग को 600 यूनिट से ज्यादा बिल आने पर पूरा भुगतान करना होगा.  चिट्ठी में बाकायदा उदाहरण देकर समझाया गया है.

Sawan Somwar 2022: सावन में महिलाएं जरूर पहने हरी चूड़ियां, काफी बड़ी है इसके पीछे की वजह

इसके साथ ही आपको बता दें, पीएसपीसीएल ने मुफ्त बिजली का लाभ लेने वालों अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, बीपीएल, स्वातंत्रता सेनानी के परिजनों (वह भी सिर्फ पोते) के लिए एक शर्त भी रखी है. इन सभी उपरोक्त कैटेगरी में आने वाले लोगों को स्व-घोषणापत्र बिजली विभाग के दफ्तरों में जमा करवाना होगा.  बिजली विभाग ने इसका बाकायदा इसका एक प्रारूप भी साथ में अटैच करके भेजा है. इसे जमा करवाने के बाद ही उन्हें मुफ्त बिजली का लाभ मिल पाएगा. 

Watch Live

Trending news