पंजाब के 5 बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का निधन, जानें क्या था उनका राजनीतिक सफर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1668189

पंजाब के 5 बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का निधन, जानें क्या था उनका राजनीतिक सफर

Parkash Singh Badal Dies At 95:  पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया. उनके बेटे और पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के PA ने ख़बर की पुष्टि की है. 

 

पंजाब के 5 बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का निधन, जानें क्या था उनका राजनीतिक सफर

Parkash Singh Badal Dies At 95: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने मंगलवार शाम आखिरी सांस ली. बीते शुक्रवार सुबह तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाया गया था, लेकिन सेहत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें मोहाली के प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. बता दें, 95 साल के प्रकाश सिंह बादल 5 बार पंजाब के मुख्यमंत्री रहे. 

बता दें, प्रकाश सिंह बादल का जन्म 8 दिसंबर 1927 को श्री मुख्तार साहिब में हुआ था. प्रकाश सिंह बादल ने साल 1947 में राजनीति शुरू की थी.  उन्होंने सरपंच का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.  तब वह सबसे कम उम्र के सरपंच बने थे. इसके बाद 1957 में उन्होंने सबसे पहला विधानसभा चुनाव लड़ा.  1969 में उन्होंने दोबारा जीत हासिल की. सन् 1969-70 तक वह पंचायत राज, पशु पालन, डेयरी आदि मंत्रालयों के मंत्री रहे. 

The Kapil Sharma Show: कपिल शर्मा शो में फिर से हुई सपना 'Krushna Abhishek' की वापसी, अब खुलेगा ब्यूटी पार्लर

इसके अलावा वह 1970-71, 1977-80, 1997-2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री बने. साथ ही 1972, 1980 और 2002 में विरोधी दल के नेता भी बने.  मोरारजी देसाई के प्रधानमंत्री रहते वह सांसद भी चुने गए.  वहीं 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद वह सबसे अधिक उम्र के उम्मीदवार भी बने. हालांकि, अपने राजनीतिक करियर में पहली बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अधिक उम्र के कारण वह ये चुनाव लड़ना नहीं चाहते थे, लेकिन सुखबीर बादल के कहने और पंजाब में अकाली दल की दयनीय स्थिति के बाद प्रकाश सिंह बादल चुनावी मैदान में उतरे थे. 

अपडेट जारी है...

Trending news