Fatty Liver Diet Tips: इन घरेलू तरीके से फैटी लिवर को करें ठीक, जल्द मिलेगी राहत
Advertisement

Fatty Liver Diet Tips: इन घरेलू तरीके से फैटी लिवर को करें ठीक, जल्द मिलेगी राहत

Fatty Liver Treatment: फैटी लिवर रोग, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है. ये तब होता है, जब लिवर में फैट का संचय होता है.

Fatty Liver Diet Tips: इन घरेलू तरीके से फैटी लिवर को करें ठीक, जल्द मिलेगी राहत

Fatty Liver Treatment: फैटी लिवर को हेप्टिक स्‍टेटोसिस भी कहा जाता है.  इस स्थिति में लिवर में अत्‍यधिक फैट जमा हो जाता है.  ये जमाव लिवर के कार्यों में बाधा डाल सकता है. वहीं, ऐसा होने से धीरे-धीरे लिवर फेल भी हो सकता है. ये एक जानलेवा स्थिति होती है, जिसे लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फैटी लिवर का इलाज घर पर कर सकते हैं. 

फैटी लिवर रोग, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है. ये तब होता है, जब लिवर में वसा का संचय होता है. जबकि अधिक गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार आवश्यक हो सकता है. फैटी लिवर रोग के इलाज में मदद के लिए आप घर पर कई चीजें कर सकते हैं. 

जानें कैसे फैटी लिवर का इलाज घर पर

आहार: फैटी लिवर रोग के उपचार के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है. संतृप्त और ट्रांस वसा, परिष्कृत शर्करा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च खाद्य पदार्थों से बचने से लिवर में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.  आपको सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे कि नट और बीजों में पाए जाने वाले आहार से भरपूर आहार लें.

व्यायाम: नियमित व्यायाम लीवर में फैट को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम को आपको करना चाहिए. 

वजन कम करना: वजन कम करने से लिवर में वसा की मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है. आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से प्रति सप्ताह 1-2 पाउंड की धीमी और स्थिर वजन घटाने की सिफारिश की जाती है.

शराब से बचें: शराब पीने से लिवर में वसा की मात्रा बढ़ सकती है और फैटी लिवर की बीमारी बिगड़ सकती है. शराब से पूरी तरह से बचने या महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक सीमित करने की सिफारिश की जाती है. 

सप्लीमेंट्स: कुछ सप्लीमेंट्स जैसे मिल्क थीस्ल और ओमेगा -3 फैटी एसिड लीवर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.  हालांकि, कोई भी सप्लीमेंट शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जीवनशैली में ये परिवर्तन फैटी लिवर रोग के इलाज में सहायक हो सकते हैं, लेकिन आपको सही इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Watch Live

Trending news