Eye Flu का स्कूली बच्चों पर हो रहा ज्यादा असर, डॉक्टर ने बताया कैसे करें आखों की सुरक्षा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1815281

Eye Flu का स्कूली बच्चों पर हो रहा ज्यादा असर, डॉक्टर ने बताया कैसे करें आखों की सुरक्षा

Eye Flu: देशभर में बढ़ रहे आई फ्लू के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. हिमाचल प्रदेश में इस समय आई फ्लू के कई मामले सामने आ रहे हैं. इसका सबसे ज्यादा असर स्कूली छात्रों पर देखने को मिल रहा है.  

Eye Flu का स्कूली बच्चों पर हो रहा ज्यादा असर, डॉक्टर ने बताया कैसे करें आखों की सुरक्षा

भूषण शर्मा/नूरपुर: इस समय देशभर में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है. आए दिन आई फ्लू के नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीमारी का असर सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों में देखने को मिल रहा है. अगर हिमाचल प्रदेश की बात करें तो अकेले नूरपुर जिला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल खैरियां में दर्जनों बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त हैं.

हर दिन 10 से 12 बच्चे हो रहे पीड़ित
स्कूल के प्रिंसिपल जगदीश सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अकेले खैरियां स्कूल में रोजाना 10 से 12 बच्चे इस समस्या से पीड़ित पाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा सभी बच्चों को प्रतिदिन इस बारे में जागरूक किया जा रहा है. अभिभावकों से भी अनुरोध किया जा रहा है कि इस बीमारी से ग्रस्त बच्चों को स्कूल न भेजें जब तक कि बच्चे स्वस्थ नहीं हो जाते, साथ ही डॉक्टर से भी समय-समय पर सलाह लेते रहें. 

ये भी पढे़ें- Nurpur News: नूरपुर में कृषि मंत्री ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

साफ पानी के छीटों से साफ करें आंखें
वहीं दूसरी तरफ बीएमओ ब्लॉक गंगथ डॉ. दिलवर सिंह ने बताया कि हमारे आसपास के क्षेत्रों में आई फ्लू से संबंधित केस आ रहें हैं. स्कूलों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि यह एक वायरल बीमारी है. अगर किसी को भी आंखों में परेशानी महसूस हो तो शुरुआत में ही साफ पानी से आंखों में छींटे लगाते रहें. 

ऐसे करें आंखों की सुरक्षा
डॉ. दिलवर सिंह ने कहा कि अगर आंखों में ज्यादा समस्या होने लगे तो तुरंत आंखों के डॉक्टर को दिखाएं. इसके साथ ही कहा कि इस समय बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी प्रकार की आई ड्रॉप का इस्तेमाल न करें. इसके साथ-साथ आंखों पर चश्मा इत्यादि लगा कर रखें ताकि अन्य व्यक्ति वायलर बीमारी के संपर्क में न आए.

ये भी पढ़ें- Hamirpur: पिता ने अपनी बेटी को 18वें बर्थडे पर दिया अनोखा गिफ्ट, चांद पर खरीदी जमीन

ऐसे करें बचाव
नेत्र रोग विशेषज्ञों का कहना है कि मरीज बार-बार साबुन से हाथ धोएं. भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं, रुमाल से आंखें साफ करें और रोजाना अपना रुमाल धोएं, जिससे इस बीमारी से बचा जा सके और अगर आप बस या ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आंखों पर चश्मा लगाकर रखें. हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें. किसी दूसरे का चश्मा भूलकर भी न छुएं. घर पहुंचने पर हाथों को धुएं. इसके बाद ही आंखों को छुएं. रोजाना अपने चश्मे, पानी की बोतल को अच्छे से साफ करें. इसके अलावा अपने फोन को भी सैनिटाइजर से साफ करें.

WATCH LIVE TV

Trending news