हिमाचल में डिनोटिफाई किए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी सरकार- शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर
Advertisement

हिमाचल में डिनोटिफाई किए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी सरकार- शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Education Minister Rohit Thakur) ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के डि-नोटिफाइड किए गए स्कूलों की समीक्षा करेगी और उन्हें दोबारा खोलने पर विचार करेगी, जिनमें विद्यार्थियों की निर्धारित संख्या है.  बिलासपुर में त

हिमाचल में डिनोटिफाई किए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी सरकार- शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर

Himachal Pradesh Denotified schools: हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Education Minister Rohit Thakur) ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के डि-नोटिफाइड किए गए स्कूलों की समीक्षा करेगी और उन्हें दोबारा खोलने पर विचार करेगी, जिनमें विद्यार्थियों की निर्धारित संख्या है. 

बिलासपुर में तेंदुए का शव मिलने से मचा हड़कंप, जांच में जुटी वन विभाग की टीम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने माध्यमिक विद्यालय के लिए 15, उच्च विद्यालय के लिए 20 और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लिए 25 छात्रों की संख्या का विशिष्ट मानदंड निर्धारित किया है. शीतकालीन अवकाश वाले विद्यालयों के लिए विद्यार्थियों के नामांकन की अंतिम तिथि 31 मार्च और ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले विद्यालयों के लिए 15 अप्रैल निर्धारित की गई थी.

Himachal Weather Update: शिमला में मई के महीने में ठंड ने थोड़ा रिकॉर्ड, 9.9 डिग्री तक पहुंचा तापमान

आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उक्त मानदंडों के आधार पर स्कूलों को डि-नोटिफाइड करने का निर्णय लिया है, लेकिन राज्य सरकार के ध्यान में यह आया है कि कुछ स्कूलों में अब विद्यार्थियों की निर्धारित संख्या पूरी हो गई है. इसलिए समीक्षा करने का निर्णय लिया गया है, ताकि ऐसे स्कूलों को फिर से खोलने के लिए उचित निर्णय लिया जा सके.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के विद्यार्थियों को विशेष रूप से दूर-दराज के क्षेत्रों में उनके घरों के निकट गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से एक-एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग आदर्श विद्यालय (Rajeev Gandhi Day Boarding School) खोलने का भी निर्णय लिया है. इससे छात्रों को उनके गृह क्षेत्र में विश्व स्तर की शिक्षा प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि पहले चरण में 13 स्थानों की पहचान की जा चुकी है, जिनमें शीघ्र ही निर्माण गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी. 

Trending news