Dussehra 2023: विजयादशमी कल, जानें शुभ मुहूर्त और दशहरा का महत्व
Advertisement

Dussehra 2023: विजयादशमी कल, जानें शुभ मुहूर्त और दशहरा का महत्व

Dussehra shubh Mhurat: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्तूबर 2023 को शाम 5 बजकर 44 मिनट से हो रही है. 

Dussehra 2023: विजयादशमी कल, जानें शुभ मुहूर्त और दशहरा का महत्व

Dussehra: दशहरा एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है, जो भारत में विशेष रूप से मनाया जाता है. यह त्योहार आश्विन मास के दसवीं तिथि को मनाया जाता है. वहीं, विजयादशमी के दिन अपने काम से संबंधित शस्त्रों की पूजा करने का भी विधान है.  इसके अलावा विजयादशमी के दिन अपने घर या फिर मंदिर में लाल पताका भी लगानी चाहिए. इससे आपकी जीत हमेशा होगी.  

Bigg Boss 17: बिग बॉस में मुनव्वर फारुकी और मनारा ने बनाया रैप सॉन्ग, खुद को बताया राजा-रानी

दशहरा का नाम "दश" और "हरा" दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ होता है "दस दिनों के त्योहार का हरण". इस त्योहार को भगवान राम के द्वारा लंका में रावण का वध के रूप में मनाया जाता है. जिससे अधर्म और असत्य के प्रति धर्म और सत्य की जीत का प्रतीक माना जाता है. 

दशहरा के त्योहार के दौरान भगवान राम की पूजा की जाती है और रामलीला के द्वारा रामायण की कथा का प्रस्तुतीकरण किया जाता है. इसके अलावा, बड़े पर्व में विभिन्न राज्यों में रावण के रथ को जलाया जाता है, जिसको रावण दहन कहा जाता है. 

Navratri 2023: महानवमी पर श्री नैनादेवी मंदिर पहुंचे हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डू

पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्तूबर 2023 को शाम 5 बजकर 44 मिनट से हो रही है और ये 24 अक्तूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. इसलिए उदया तिथि के अनुसार इस साल 24 अक्तूबर को विजयदशमी मनाई जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news