हिमाचल के कई जिलों में बारिश से करोड़ों की फसलों का हुआ नुकसान, किसान परेशान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1717509

हिमाचल के कई जिलों में बारिश से करोड़ों की फसलों का हुआ नुकसान, किसान परेशान

Rain in Himachal: चंबा जिले में इस बार बारिश और सूखे से किसानों को काफी नुकसान हुआ है.

हिमाचल के कई जिलों में बारिश से करोड़ों की फसलों का हुआ नुकसान, किसान परेशान

चंबा/सोमी प्रकाश भुव्वेटा: हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच बीती रात कई जिलों में बारिश और बर्फबारी हुई.  वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में 4 जून तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई है.  बारिश होने के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. ऐसे में इससे अधिक ऊंचे क्षेत्रों में फिर से ठंड बढ़ गई है. 

न्यायमूर्ति एमएस रामचंद्र राव बने हिमाचल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

वहीं, चंबा जिले में इस बार बारिश और सूखे से किसानों को काफी नुकसान हुआ है.  बहरहाल कृषि विभाग चंबा ने किसानों की अलग-अलग फसलों के हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेज दी है.  कृषि विभाग चंबा के उप कृषि निदेशक डॉ कुलदीप सिंह धीमान ने कहा कि चंबा जिले में इस बार पहले बारिश न होने की वजह से सूखे जैसी स्थिति रही. जिसकी वजह दो करोड़ 29 लाख का नुकसान फसलों को हुआ है.  उसके बाद जब फसलें पकनी शुरू हुईं, तो लगातार बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलों को पचास लाख का नुकसान हुआ है.  कुल मिलाकर सूखे और बारिश की वजह से चंबा जिले में दो करोड़ अस्सी लाख का नुकसान हुआ है. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में बरकरार है ठंड का सितम, कई जिलों में पारा 5 डिग्री के नीचे

बता दें, शिमला के जुब्बड़हट्‌टी में सबसे ज्यादा 42.4 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं, मंडी में 36.4 मिलीमीटर, नाहन में 39.8 मिलीमीटर और सोलन 34.2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है. ऐसे में मौसम विभाग की ओर से आज भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Trending news