Monsoon News: बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1758308

Monsoon News: बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Monsoon: बारिश के दौरान रोड एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाते हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Monsoon News: बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

Driving Tips: देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है. मॉनसून ने कई राज्यों में दस्तक दे दी है. ऐसे में बारिश के दौरान रोड एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के समय लोगों को ट्रेवल करते वक्त काफी सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही कार या बाइक चलाते वक्त आराम से ड्राइव करनी चाहिए. इससे आप अपनी और दूसरे दोनों के जान सुरक्षा करते हैं. 

Shehnaaz Gill: स्कर्ट-टॉप में शहनाज गिल ने दिखाया स्टाइलिश लुक, शेयर की फोटो

वहीं, बरसात के मौसम में आपको घर से बाहर कार लेकर जाने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. इससे आपको बीच रास्ते कोई दिक्कत नहीं आएगी.   

1.  बारिश के समय में विंडशील्ड वाइपर एक जरुरी चीज में से एक है. क्योंकि बारिश के दौरान बिना विंडशील्ड वाइपर काफी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में घर से निकलने से पहले इसे अच्छे से चेक कर लें.  

2. बारिश में गीली सड़क अधिक खतरनाक होती है. पानी से भरे सड़कों पर समझ नहीं आ पाता है कि आगे रास्ते में क्या है.  ऐसे में आपको यह जानना जरूरी होता है कि आपके कार की टायर्स स्लिपरी ना हो.  टायर्स में गहरे ट्रेड होना जरूरी है. वहीं घर से बाहर जानें से पहले पनी कार के टायर्स चेक कर लीजिये और जरूरत हो तो उसे बदल भी लें.

3. इसके अलावा अगर कार का टायर अच्छे कंडीशन में है, तो उसे सही समय पर रोकने के लिए ब्रेक का सही होना जरुरी होता है. क्योंकि बारिश में कभी भी अचानक से ब्रेक लगाना पड़ सकता है और ऐसे में कार फिसल कर दूर चली जाती है. इसलिए कार की ब्रेक की स्थिति सही होनी चाहिए. अगर ब्रेक आवाज कर रहे हैं या फिर ब्रेक पेडल बहुत टाइट या लूज तो उसे आपको पहले सही करवा लेना चाहिए. 

4. मानसून के दौरान कार की बैटरी का खास ख्याल रखें. बारिश का पानी बैटरी के केमिकल में बदलाव ला देता है. जिससे आपको अचानक से दिक्कत हो सकती है. 

5. वाइपर की तरह ही कार की लाइट्स बहुत जरुरी है. आपके कार की लाइटे हमेशा ठीक होनी चाहिए और मानसून में तो इसका महत्व काफी बढ़ जाता है. इसलिए इसको एक बार बाहर जाने से पहले चेक कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news