Navratri 2022: नवरात्रि में क्यों नहीं होती है शादी, जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि में क्यों नहीं होती है शादी, जानें इसके पीछे की वजह

Navratri 2022: नवरात्रि में किसी भी काम की शुरुआत करना हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है. नवरात्रि के दौरान हर तरफ लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं. 

Navratri 2022: नवरात्रि में क्यों नहीं होती है शादी, जानें इसके पीछे की वजह

Navratri 2022: शारदीय नवरात्र को अब शुरू होने में 6 दिन का समय बचा है. यानी की 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहा है. पितृ पक्ष के बाद लोग नवरात्रि में शुभ काम करते हैं. ऐसे में मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में विवाह करना अशुभ होता है. आप भी सोच रहे होंगे ऐसा क्यों होता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या है विवाह नहीं करने की वजह.

Sapna Chaudhary: डांसर सपना चौधरी के इस वीडियो जीता लोगों का दिल, जमकर मटकाई कमर

नवरात्रि में किसी भी काम की शुरुआत करना हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है. नवरात्रि के दौरान हर तरफ लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं. माना जाता है कि नवरात्रि में हर तरह के शुभ कामों का श्री गणेश किया जाता है. कुछ लोग नवरात्रि में भूमि पूजन, गृह प्रवेश, मुंडन, सेलिब्रेशन, जगराता आदि का आयोजन करते हैं. यानी की हर शुभ काम को आप इस दौरान कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ शादी ही नहीं किए जाते हैं. 

IND vs AUS 1st T20: मोहाली में 6 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच आज

मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में मां अंबे भक्तों के घर में वास करती हैं. लोग अपने घरों में मां की मूर्ति स्थापित करते हैं. ऐसे में लोग इस दौरान मानसिक और शारीरिक शुद्धता के साथ व्रत रखना ही शुभ होता है और लोगों का मानना होता है कि शादी करने से लोग शारीरिक संबंध बनाते हैं. यही वजह है कि नवरात्रि में संबंध नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करने से मां रूष्ट हो जाती है. इसलिए नवरात्रि के 9 दिनों में शादी नहीं करना चाहिए. 

आपको बता दें, नवरात्रि में कई लोग नए घर खरीदते हैं. नवरात्रि माता के 9 रूपों की लोग विधि विधान के साथ पूजा करते हैं. इसके साथ कुछ लोग नई बाइक या नई कार खरीदते हैं. वाहन खरीदना भी नवरात्रि में शुभ माना जाता है. नवरात्रि में शुभ दिन और शुभ मुहूर्त में किया गया हर काम उत्तम फल देता है. 

Watch Live

Trending news