Diwali और Karwa Chauth को लेकर बढ़ी मिट्टी से बने करवे और दियों डिमांड
Advertisement

Diwali और Karwa Chauth को लेकर बढ़ी मिट्टी से बने करवे और दियों डिमांड

Himachal Pradesh News: दीपावली और करवाचौथ के त्योहार को लेकर मिट्टी से बने करवे और दिए की खूब डिमांड हो रही है. इसी को देखते हुए ऊना के रहने वाले विपन कुमार का पूरा परिवार कई माह पहले से ही मिट्टी के दिए और करवे बनाने में लगा हुआ है. 

Diwali और Karwa Chauth को लेकर बढ़ी मिट्टी से बने करवे और दियों डिमांड

राकेश मल्ही/ऊना: हिमाचल प्रदेश में ऊना के रहने वाले विपिन कुमार का पूरा परिवार पिछले कई वर्षों से मिट्टी के दिए और मिट्टी के अन्य बर्तन बना रहा है. इसी से उनके परिवार की रोजी-रोटी चल रही है. दीपावली और करवा चौथ के बड़े त्योहारों को लेकर विपिन कुमार का पूरा परिवार कई माह पहले से ही इसे लेकर काम करना शुरू कर देता है.

क्या कहती हैं विपन की मां
विपिन कुमार के मुताबिक, दिवाली को लेकर दिए और करवा चौथ को लेकर करवे की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में उनके पूरे परिवार को साथ मिलकर काम करना पड़ता है, क्योंकि डिमांड ज्यादा होने के चलते माल की प्रोडक्शन करने में भी ज्यादा समय लगता है. वहीं, विपिन की मां ने बताया कि मार्केट में चाइनीज आइटम आने के बाद कुछ समय के लिए उनके कारोबार पर असर जरूर देखने को मिला था, लेकिन लोगों को समझ आ गया कि पूजा अर्चना के लिए मिट्टी के बने दीपक और बर्तन ही अच्छे होते हैं, इसलिए दीपावली और करवा चौथ को लेकर डिमांड इतनी ज्यादा रहती है कि माल की प्रोडक्शन पूरी करना मुश्किल हो जाता है.

ये भी पढ़ें- Nahan में आयरन वैली फैक्ट्री का विरोध करते हुए स्थानीय लोग कर रहे आमरण अनशन

दिवाली के फैंसी दिए बना रहे विपन
वहीं, विपिन ने बताया कि उनका पूरा परिवार इस काम में लगा हुआ है. मिट्टी के बर्तन बनाने से उनके परिवार की रोजी-रोटी भी अच्छी चल रही है. विपिन कुमार बदलते समय के साथ-साथ अपने दिए को फैंसी लुक भी देकर मार्केट में बेच रहे हैं, जिससे उन्हें मन चाहे दाम भी मिल रहे हैं. खास बात यह है कि उनका माल भी हाथो-हाथ बिक रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news