Diwali 2023: दिवाली आज, जानें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1948834

Diwali 2023: दिवाली आज, जानें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Diwali 2023 Kab Hai: इस खबर में जानिए कब है दिवाली. साथ ही लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व. 

Diwali 2023: दिवाली आज, जानें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Diwali 2023 Date: दीपावली (Deepawali 2023) या दिवाली हिन्दुओं का सबसे बड़ा पर्व है. ये रोशनी का त्योहार हर किसी को पसंद होता है. मान्यता के अनुसार, इस दिन जब भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण 14 साल वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे तो खूब दिए रोशनी से अयोद्धया नगरी जगमग हुई थे. उसके बाद से हर साल दिवाली लोग मनाते हैं. वहीं, धनतेरस से इस पर्व की शुरुआत होती है और भाई दूज तक रहती है. हालांकि, आज के इस खबर मे हम आपको बताएंगे इस साल किस दिन है दिवाली का त्योहार.

Choti Diwali 2023: कब है छोटी दिवाली? जानें डेट,नरक चतुर्दशी पूजा विधि-शुभ मुहूर्त

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पर दिवाली मनाया जाता है. इस दिन पूरा देश दीये की रोशनी से जगमगा उठता है.  दिवाली के दिन सुख-समृद्धि आती है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों के लिए धरती पर आती हैं और उन्हें धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं.  यही वजह है कि इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आने की कामना करते हैं. 

Dhanteras 2023: धनतेरस कब है? जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी-कुबेर पूजा विधि

दिवाली कब है? (Diwali 2023 Kab Hai)
बता दें, इस साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं, इसका समापन 13 नवंबर, सोमवार की दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर होगा. हालांकि, हिंदू धर्म में उदया तिथि के आधार पर पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा प्रदोष काल के समय करना शुभ होता है और प्रदोष काल की पूजा का समय 12 नवंबर को है. इसलिए इस साल दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी. 

लक्ष्मी पूजन का महत्व (Ma Laxmi and Ganesh ji Puja Importance)
दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन विधि विधान से शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी जी का पूजन करने से घर में समृधि आती है.  ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के पास ज्ञान होता है. उसके पास ही धन रहता है. इसलिए इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

Trending news