Co-Win के बाद आ रहा है U-Win! बच्चों,गर्भवती महिलाओं को लेकर मिलेगी ये जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1845447

Co-Win के बाद आ रहा है U-Win! बच्चों,गर्भवती महिलाओं को लेकर मिलेगी ये जानकारी

Cowin App News: जन्म से लेकर 13 वर्ष तक के बच्चे के इम्युनाइजेशन को आसान बनाने, और ट्रेक रखने के लिए अब सरकार U-Win portal ला रही है. 

Co-Win के बाद आ रहा है  U-Win! बच्चों,गर्भवती महिलाओं को लेकर मिलेगी ये जानकारी

Cowin News: कोरोना महामारी और वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान कोविन पोर्टल काफी चर्च हुआ था. इस वेबसाइट और ऐप के जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, स्लॉट बुकिंग और साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकता है. ये कोविन पोर्टल काफी सफल हुआ था. ऐसे में अब इसी की तर्ज पर ही सरकार यूविन पोर्टल बनाने जा रही है.

Shimla News: शिमला की मोनिका नेगी ने 81 किलोग्राम वर्ग में जीता गोल्ड मेडल

बता दें, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में इस पोर्टल को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. पोर्टल पर बच्चों के टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सकेगा.  Registration के बाद vaccine के लिए ई-कार्ड जारी हो जाएगा. इस ई-कार्ड पर आपकी सारी डिटेल रहेगी. साथ ही पहले वाली वैक्सीन की तारीख और अगली तारीख भी देखी जा सकेगी. 

Haryana Video: पंचकूला में पुलिस ने धरना प्रदर्शन कर रही आशा वर्करों को किया गिरफ्तार

बच्चों को बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो जैसे कई injection दिए जाते हैं. अभी गर्भवती महिला और बच्चे के टीकाकरण की जानकारी जच्चा-बच्चा सुरक्षा कार्ड और एएनएम के पास रजिस्टर में होती है. ऐसे में टीकाकरण के लिए उसी केंद्र पर जाना पड़ता था. ऐसे में अब ये काम आपका इस पोर्टल के जरिए हो जाएगा. 

Haryana News: पंचकूला में लागू हुआ धारा-144, आशा वर्करों के धरना प्रदर्शन पर लगी रोक

बता दें, Uwin पोर्टल का मकसद है कि गर्भवती महिला और बच्चे को कहीं भी टीकाकरण मिल सके. कर्मचारियों को फिलहाल Uwin पोर्टल को ऑपरेटर करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Trending news