CM सुक्खू ने ऊना व हरोली में 356.72 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2301003

CM सुक्खू ने ऊना व हरोली में 356.72 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

Himachal CM: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ऊना व हरोली में 356.72 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया.

CM सुक्खू ने ऊना व हरोली में 356.72 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

Una News: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला ऊना के ऊना और हरोली विधानसभा क्षेत्रों के लिए 356.72 करोड़ रुपये की सात विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने पेखूबेला में 220 करोड़ रुपये की 32 मेगावाट डीसी क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना, 92 लाख रुपये के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन पीरनिगाह (बसोली) और ऊना विधानसभा क्षेत्र के लिए 42 लाख रुपये की स्वास्थ्य उप-केंद्र जंकार का लोकार्पण किया. 

सीएम सुक्खू ने कहा कि पन्जुआना में प्रशासनिक और टाउनशिप ब्लॉक से कुठेड़ बीट में बल्क ड्रग पार्क के फैक्ट्री गेट तक 42.04 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले संपर्क मार्ग, 73.84 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले प्रशासनिक और आवासीय ब्लॉक बल्क ड्रग पार्क परियोजना, 14.44 करोड़ रुपये की लागत से पोलियां गांव में बल्क ड्रग पार्क स्थल के लिए 10 एमवीए बिजली आपूर्ति और हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के 132/33 केवी सब-स्टेशन के समीप टाहलीवाल में 15.83 करोड़ रुपये की लागत से 220/132 केवी 100 एमवीए सब स्टेशन (50 एमवीए की अधिकतम सीमा के साथ) के साथ स्थापित किया जाएगा. 

साथ ही सीएम सुक्खू ने आज ऊना जिला के पेखूबेला में हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा निर्मित 32 मेगावाट की पेखूबेला सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश की जनता को समर्पित की.  मुख्यमंत्री ने इस सौर परियोजना का शिलान्यास 2 दिसंबर, 2023 को किया था तथा लगभग चार महीने में ही 15 अप्रैल, 2024 को इस परियोजना से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया गया था,  जिसका आज मुख्यमंत्री द्वारा विधिवत उद्घाटन किया गया. 

पेखूबेला परियोजना का निर्माण 220 करोड़ रुपये की लागत से 49 हेक्टेयर भूमि पर किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना सालाना 6.61 करोड़  यूनिट विद्युत उत्पादन करेगी तथा प्रदेश सरकार को प्रतिवर्ष 2.90 रुपये प्रति यूनिट की दर से 19.17 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा.  इस परियोजना में 82,656 सोलर मॉड्यूल स्थापित किए गए हैं और परियोजना से उत्पन्न बिजली की निकासी रक्कड़-टाहलीवाल ट्रांसमिशन लाइन से की जा रही है. 

पेखूबेला सौर परियोजना से प्रतिवर्ष 2,532 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी.  उन्होंने कहा कि इस परियोजना के निर्माण कार्य के दौरान 19,200 मानव कार्य दिवस सृजित किए गए.  हिमाचल प्रदेश के उपचुनाव पर मुख्यमंत्री ने कहा की इन तीनों चुनावो में सवाल यह पैदा होता है की आजाद विधायक क्यों इस्तीफा दे रहे हैं. यह चुनाव का भार जनता पर क्यों डाल रही है. यह अब जनता को तय करना है. यह तीनों विधायक राजनीतिक मंडी में बिके हैं. अगर इनके अपने क्षेत्र का विकास नहीं हो रहा था, तो यह पहले भी इस्तीफा दे सकते थे. यह तीनों विधायकों ने लोगों की भावनाओं के साथ खेला है. वहीं उन्होंने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा की राजनीतिक मंडी में बिकने वाले तीनों विधायकों ने कमल को खरीदा है. 

यह कोई भावनात्मक रूप से बीजेपी के साथ नहीं जुड़े हैं.  उन्होंने कहा है कि अगर इन तीनों में से कोई एक विधायक भी जीता है तो उसको फिर से ही विपक्ष में बैठना है. उन्होंने कहा की देहरा में तीनों सर्वे के बाद उनकी पत्नी को हाई कमान द्वारा टिकट दिया गया है. 

रिपोर्ट- राकेश मालही, ऊना

Trending news