Choti Diwali: छोटी दिवाली पर करें ये खास उपाय, सुख-समृद्धि और धन की होगी प्राप्ति
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1406469

Choti Diwali: छोटी दिवाली पर करें ये खास उपाय, सुख-समृद्धि और धन की होगी प्राप्ति

Choti Diwali Image: छोटी दिवाली के दिन आपको काली माता की पूजा करनी चाहिए. इस बार 23 अक्टूबर को छोटी दिवाली पड़ रही है. 

Choti Diwali: छोटी दिवाली पर करें ये खास उपाय, सुख-समृद्धि और धन की होगी प्राप्ति

23 October 2022 Festival: देश में दिवाली के त्योहार को लेकर धूम मची हुई है. आज धनतेरस से इस पर्व की शुरुआत हो गई है. हालांकि दो दिन मुहूर्त होने के कारण कुछ लोग 23 अक्टूबर को भी धनतेरस मनाएंगे. साथ ही दिवाली के एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है. 

Dhanteras 2022 Wishes: धनतेरस पर अपने दोस्तों और रिशतेदारों को भेजे ये खास मैसेज

इसबार छोटी दिवाली 23 अक्टूबर को यानी आज मनाई जाएगी. ऐसे में छोटी से जुड़ी कई सारी मान्यताएं हैं. कथाओं के अनुसार, श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने नरकासुर का वध किया था और उसकी कैद से लगभग 16 हजार महिलाओं को मुक्ति दिलाई थी. इसी वजह से इसे छोटी दिवाली के रुप में मनाया जाता है. 

जानें छोटी दिवाली 2022 शुभ मुहूर्त-
कार्तिक चतुर्दशी तिथि प्रारम्भ: अक्टूबर 23, 2022 को 06:03 बजे
कार्तिक चतुर्दशी तिथि समाप्त: अक्टूबर 24, 2022 को 05:27 बजे
छोटी दीवाली: 23 अक्टूबर दिन रविवार को मनाई जाएगी 

Congress 3rd Candidate List: हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की तीसरी लिस्ट, इन्हें मिला टिकट

छोटी दिवाली के दिन आपको कुछ उपाय करने चाहिए. ऐसा करने से घर आपके घर में सुख-समद्धि आती है. साथ ही धन का भी आगमन बना रहता है.  ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि छोटी दिवाली पर आपको क्या-क्या करना चाहिए. 

1. तिल या तेल से स्नान- छोटी दिवाली के दिन आपको चंदन का लेप लगाना. इसके बाद आपको नहाना चाहिए. साथ ही नहाने के बाद सूर्यदेव को जरूर अर्घ्य दें.

2. मां काली की पूजा- छोटी दिवाली के दिन माता कालिका यानी की काली जी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. मान्यता है कि मां काली की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. 

3. हनुमान जी की पूजा- इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. ऐसे में छोटी दिवाली के दिन आपको हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए. इससे आपकी सारी बाधाएं दूर होती हैं. 

4. शिव जी को अर्पित करें पंचामृत- छोटी दीवाली के दिन आपको भगवान शिव के ऊपर पंचामृत अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और आपको कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलती है.  

Watch Live

Trending news