Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली आज, जानें नरक चतुर्दशी पूजा विधि-शुभ मुहूर्त
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1947207

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली आज, जानें नरक चतुर्दशी पूजा विधि-शुभ मुहूर्त

Choti Diwali 2023 Kab Hai: छोटी दिवाली आज है. क्या है पूजा का सही टाइम? इस खबर में जानिए दीवाली से जुड़ी डिटेल. 

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली आज, जानें नरक चतुर्दशी पूजा विधि-शुभ मुहूर्त

Choti Diwali 2023 Date:  हिंदुओं का सबसे बड़ा पर्व दिवाली माना जाता है. दीपावली की शुरुआत कल यानी शुक्रवार से धनतेरस से हो गई है और इसके अगले दिन चौदस यानी की छोटी दिवाली होती है. कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को छोटी दिवाली के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कब छोटी दिवाली और पूजा का शुभ मुहूर्त...

Diwali 2023: दिवाली पर अपने परिवार और दोस्तों को इन मैसेज से दें शुभकामनाएं

छोटी दिवाली डेट और समय (Chhoti Diwali 2023 Date and Time)
छोटी दिवाली 11 नवंबर, दिन शनिवार, दोपहर 1 बजकर 52 मिनट से शुरू होगी. जो 12 नवंबर, दिन रविवार, दोपहर 2 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी.  हालांकि,  हिन्दू धर्म में त्योहार उदया तिथि के अनुसार मनाया जाता है. इसलिए छोटी दिवाली 11 नवंबर की पड़ेगी. 

क्यों मनाते हैं छोटी दीवाली?
मान्यता के अनुसार, कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को छोटी दीपावली पर श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था. इसलिए छोटी दिवाली के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. वहीं, इस दिन मां काली की भी पूजा का विधान है. वहीं. हनुमान जी की पूजा की जाती है. 

Dhanteras 2023: धनतेरस कब है? जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी-कुबेर पूजा विधि

छोटी दिवाली पूजा विधि
छोटी दिवाली के दिन आपको सुबह जल्दी उठकर नहाना चाहिए. इसके बाद एक साफ जगह पर कृष्ण भगवान और मां काली के मंत्रों का जाप करें. वहीं, फिर मंदिर में आपको श्री कृष्ण और मां काली की चालीसा पाठ करना चाहिए. 

आप शाम में अपने घर के मंदिर में श्री कृष्ण और मां काली को पंचमेवे की खीर भी चढ़ाएं और माला फूल अर्पित करें. फिर कृष्ण जी और मां काली की आरती उतारें. आखिरी में सबको प्रसाद वितरित कर खुद खा लें. इसके साथ ही शाम के समय यमराज को अर्पित करते हुए एक दीप जलाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news