Chintpurni Festival 2024 का हुआ भव्य आगाज, 'सुख आश्रय दिवस' के रूप में मनाया गया पहला दिन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2448846

Chintpurni Festival 2024 का हुआ भव्य आगाज, 'सुख आश्रय दिवस' के रूप में मनाया गया पहला दिन

Chintpurni Festival 2024: माता श्री चिंतपूर्णी महोत्सव 2024 का भव्य आगाज हो गया है. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इसका शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने बड़ी घोषणा भी की. 

Chintpurni Festival 2024 का हुआ भव्य आगाज, 'सुख आश्रय दिवस' के रूप में मनाया गया पहला दिन

राकेश मल्ही/ऊना: हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को तीन दिवसीय माता श्री चिंतपूर्णी महोत्सव का मेला ग्राउंड अंब में शुभारंभ किया. इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुदर्शन सिंह बबलू भी उनके साथ मौजूद रहे. उपमुख्यमंत्री ने एसडीएम अंब कार्यालय परिसर में माता श्री चिंतपूर्णी की पवित्र ज्योति का स्वागत किया और शोभा यात्रा में भाग लिया. 

इसके बाद उन्होंने मेला मैदान में स्थापित पंडाल में माता श्री चिंतपूर्णी की पूजा अर्चना की और जिलेवासियों व प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की कामना की. उन्होंने महोत्सव पट्टिका का अनावरण करते हुए सभी को माता श्री चिंतपूर्णी महोत्सव की शुभकामनाएं दीं. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने महोत्सव की स्मारिका का विमोचन भी किया. 

मंडी में बाहरी दर्जी बनाम लोकल दर्जी की लड़ाई हुई शुरू, दर्जियों ने खोला मोर्चा

उन्होंने 'सुख आश्रय योजना' के अंतर्गत सांकेतिक तौर पर 8 लाभार्थी बच्चों को स्कूल किट भेंट कीं. बता दें, प्रशासन महोत्सव के प्रथम दिन को सुख आश्रय दिवस के रूप में मना रहा है. उन्होंने महोत्सव आयोजन में सक्रिय सहयोग के लिए प्रशासन की ओर से माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर के पुजारियों को भी सम्मानित किया. 

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने माता श्री चिंतपूर्णी महोत्सव की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए माता श्री चिंतपूर्णी महोत्सव को राज्य स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की. उप मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह महोत्सव हर साल धूम धाम से मनाया जाएगा. समय के साथ इसका स्वरूप और ज्यादा भव्य होगा. आने वाले समय में महोत्सव में देश-विदेश के जाने माने कलाकारों की प्रस्तुतियां भी देखने को मिलेंगी. 

शिमला में आपसी भाईचारे से रहते हैं सभी समुदाय के लोग, माहौल बिगाड़ने की हो रही कोशिश

उन्होंने कहा कि माता श्री चिंतपूर्णी के मंदिर के भंडार धन संपत्ति से भरे हैं, लेकिन महोत्सव में सांस्कृतिक संध्याओं पर माता के मंदिर का एक भी पैसा इस्तेमाल नहीं करके प्रशासन ने एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है. उन्होंने प्रशासन को अगले साल महोत्सव की एक रात पूरी तरह स्थानीय कलाकारों के नाम रखने के निर्देश दिए.

उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आगे से महोत्सव में कलाकारों की कुल अदायगी का 50 प्रतिशत पैसा हिमाचली कलाकारों के हिस्से आए. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि 250 करोड़ रुपये से माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर का भव्य मंदिर बनाया जाएगा. यह राशि तीन किश्तों में खर्च होगी. पहली किश्त में 70 करोड़, दूसरी किश्त में 80 करोड़ और तीसरी किश्त में 100 करोड़ रुपये से माता रानी के मंदिर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

उन्होंने अंब में लोगों की सुविधा के लिए नया बस अड्डा और जल शक्ति विभाग का विश्राम गृह बनाने की घोषणा भी की. इसके अलावा चिंतपूर्णी विधानसभ क्षेत्र में जल शक्ति विभाग की परियोजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए 4 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की. महोत्सव की संध्या में पंजाबी सूफी गायक सतिंदर सरताज ने अपने गीतों पर खूब समा बांधा. इस दौरान कलाकार द्वारा अनेकों प्रस्तुतियां भी पेश की गईं.

WATCH LIVE TV

Trending news