निष्पक्ष लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए CEC राजीव कुमार ने की बैठक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2187662

निष्पक्ष लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए CEC राजीव कुमार ने की बैठक

Shimla News: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. 

निष्पक्ष लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए CEC राजीव कुमार ने की बैठक

Lok Sabha Election 2024: शिमला में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बुधवार को लोकसभा और हिमाचल में उपचुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ बातचीत हुई. इस दौरान मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने लोकसभा और छह विधानसभा सीटों के लिए एक साथ होने वाले उपचुनावों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव का आश्वासन दिया. 

इस बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी राजनीतिक दलों और स्टेकहोल्डरों को समान अवसर और स्वतंत्र चुनाव कराने पर जोर दिया. 

प्रबोध सक्सेना ने सीईसी को जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के फर्जी मतदान, अवैध शराब या नशीली दवाओं के प्रवेश को रोकने के लिए प्रवेश बिंदुओं और खुली अंतरराज्यीय सीमा को सील करने के लिए सुरक्षा के कदम उठाए गए हैं. इसके अलावा किसी भी प्रकार की फ्री चीजों पर नजर रखी जा रही है. 

उन्होंने कहा कि राज्य में कुल मिलाकर कानून-व्यवस्था शांतिपूर्ण है और यहां तक ​​कि पड़ोसी राज्यों के साथ पहले दौर की बैठकें भी हो चुकी हैं. फर्जी खबरों या नफरत फैलाने वाले भाषणों की पहचान करने के लिए सोशल मीडिया पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है. 

वहीं, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने राज्य में हिंसा मुक्त चुनाव कराने के लिए की जा रही कानून व्यवस्था की तैयारियों और अचूक सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एरिया डोमिनेशन के लिए अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्रों पर गश्त और चेकिंग की जा रही है. क्षेत्रीय पदाधिकारियों को संभावित अपराधियों की संदिग्ध या अन्य प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने और घोषित अपराधियों (पीओ) को पकड़ने का निर्देश दिया गया है. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अपने आसपास होने वाली संदिग्ध या अवैध गतिविधियों की जानकारी साझा करने के लिए लोगों को जागरुक करने का काम भी किया जा रहा है. नशीले पदार्थों के अवैध सप्लाई या शराब, आदि के फ्री चीजों को रोकने के लिए पड़ोसी राज्यों के साथ एसपी के स्तर पर 25 बैठकें, डीएसपी के स्तर पर 17 बैठकें और आईजी स्तर पर एक बैठक आयोजित की गई है.  उन्होंने कहा कि हम उन पड़ोसी राज्यों के साथ सीमाएं सील कर देंगे, जहां पहले चरण में चुनाव होंगे.

Trending news