जनवरी के महीने में बारिश के लिए चंबा में लोग देवी-देवताओं को मनाने के लिए कर रहे हैं पूजा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2084575

जनवरी के महीने में बारिश के लिए चंबा में लोग देवी-देवताओं को मनाने के लिए कर रहे हैं पूजा

Chamba News in Hindi: मौसम की बेरुखी से दुखी लोग बारिश के लिए अब देवी-देवताओं के द्वार पहुंचने लगे हैं. चंबा में बारिश के लिए केहलूर शेषनाग मंदिर में लोगों ने ढोल नगाड़ों के साथ पूजा अर्चना की. 

जनवरी के महीने में बारिश के लिए चंबा में लोग देवी-देवताओं को मनाने के लिए कर रहे हैं पूजा

Chamba News: मौसम  की बेरुखी के चलते जहां आम लोग परेशान हैं.  वहीं, किसान सूखे की मार झेल रहे हैं. पीछे नवंबर महीने के बाद अब तक बारिश की एक बूंद भी जिला चंबा  में नहीं बरसी है,  जिसकी वजह से किसानों के खेत पूरी तरह से सूख चुके हैं. अब तो लोगों को चिंता है कि गर्मियों के मौसम में उन्हें पानी की किल्लत भी हो सकती है. 

नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने पर अनुराग ठाकुर ने कहा- बिहार में अब होगा जंगल राज खत्म!

बहरहाल चारों तरफ से थक हार कर  लोग बारिश के लिए अब देवताओं की शरण में जाने लगे हैं. चंबा के करिया पंचायत के केहलूर शेषनाग मंदिर में लोगों ने ढोल नगाड़ों  के साथ वहां पर पूजा अर्चना की.  ताकि उनसे पूछा जाए की यह बारिश की कृपा उनके क्षेत्र में कब तक होगी.  इस दौरान लोगों ने बड़े ही भक्ति भाव से भगवान केहलूर शेषनाग से प्रार्थना की कि इंद्रदेव को प्रसन्न किया जाए. ताकि जल्द उनके क्षेत्र में बारिश हो और किसानों को सूखे  से राहत मिले. अब लोगों को उम्मीद है कि भगवान इंद्रदेव प्रसन्न होंगे और उन पर बारिश की कृपा  बरसाएंगे. 

Himachal News: बिहार में BJP की सरकार बनने पर हिमाचल भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल ने कही ये बात

चंबा के किसानों और लोगों ने बताया की कई दिनों से बारिश नहीं हो रही है, जिसके कारण चारों तरफ सूखे का माहौल बना हुआ है. स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस साल बारिश नहीं होती है, तो उस समय वह यहां अपने देवताओं को खुश करने के लिए पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन यह कार्य हमेशा मई और जून के महीने में होता है. जब गर्मी का मौसम होता है. तब देवताओं से बारिश मांगी जाती है,  लेकिन हैरानी की बात है कि अब जनवरी के महीने में ही उन्हें देवताओं से बारिश मांगनी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि नवंबर महीने से यहां बारिश नहीं हुई है, जिसकी वजह से सूखे की हालत बनी हुई है. ऐसे में अब उन्हें उम्मीद है कि इंद्रदेव प्रसन्न होंगे और चंबा में बारिश होगी. 

रिपोर्ट- सोमी प्रकाश भुव्वेटा, चंबा

Trending news