Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये भोग, मिलेगा मां अंबे का आर्शीवाद
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये भोग, मिलेगा मां अंबे का आर्शीवाद

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व कल यानी 22 मार्च से शुरू हो रहा है. वरात्रि के 9 दिन माता को अलग-अलग भोग लगाने चाहिए.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के 9 दिन आपको क्या प्रसाद चढ़ाना चाहिए. 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये भोग, मिलेगा मां अंबे का आर्शीवाद

Navratri 2023 Bhog: चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व कल यानी 22 मार्च से शुरू हो रहा है. देश भर में सभी मंदिरों में मां भगवती के पूजा के लिए तैयरियां चल रही है. नवरात्रि में लोग मां भगवती के लिए व्रत रखते हैं. कलश स्थापना करते हैं. नवरात्रि के 9 दिन भक्त पूरे विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है नवरात्रि के 9 दिन माता को अलग-अलग भोग लगाने चाहिए.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के 9 दिन आपको क्या प्रसाद चढ़ाना चाहिए. 

पहला दिन -
पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन माता को गाय के घी से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे हर संकट से मां हमें बचाती है. 

दूसरा दिन -
दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी  की पूजा होती है.ऐसी मान्यता है कि मां ब्रह्मचारिणी को चीनी, पंचामृत का प्रसाद प्रिय है. मां को उनके पसंदीदा भोग लगाने से आयु में वृद्धि होती है.

तीसरा दिन -
तीसरे दिन मां चंद्रघंटा का है. मां चंद्रघंटा को  दूध से बनी मिठाई को भोग लगाना चाहिए.  ऐसा करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.

चौथा दिन -
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. मां कुष्मांडा को मालपुए का नैवद्य अर्पित करें. ऐसा करने से बुद्धि में विकास होता है. 

पांचवा दिन -
नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. को केले का प्रसाद चढ़ाने से जातक को बेहतर स्वास्थ और बीमारियों से मुक्ति का आशीष मिलता है.

छठा दिन -
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस दिन मां को शहद और मीठे पान का भोग लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक आती है.

सातवां दिन -
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. मां को पूजा में गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. इससे शत्रु पर विजय प्राप्त करने का आशीर्वाद मिलता है.

आठवां दिन -
आठवें दिन यानी की महाअष्टमी पर मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन मां महागौरी को नारियल का भोग लगाना चाहिए. इससे धन लाभ, संतान की प्राप्ति होती है.

नौवां दिन -
महानवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. मां को चना, खीर, पूड़ी, हलवे का प्रसाद लगाएं और फिर 9 कन्या का पूजन कर उन्हें भोजन करना चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि आती है.

Watch Live

 

 

 

Trending news