Durga Ashtami: चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी पर करें ये उपाय, मां भगवती की बरसेगी कृपा
Advertisement

Durga Ashtami: चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी पर करें ये उपाय, मां भगवती की बरसेगी कृपा

Chaitra Navratri 2023:  इस साल चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी 29 मार्च बुधवार के दिन पड़ रही है. इस दिन माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है. 

Durga Ashtami: चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी पर करें ये उपाय, मां भगवती की बरसेगी कृपा

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. 22 मार्च से लोग माता रानी की विधि विधान के साथ पूजा कर रहे हैं. वहीं नवरात्रि में दुर्गाष्टमी का विशेष महत्व होता है. इस दिन लोग कन्या पूजन, हवन और अन्य कार्य संपन्न करते हैं.  इस साल चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी 29 मार्च बुधवार के दिन पड़ रही है. इस दिन माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है.  मान्यता है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से मां भी लाभ होता है.  इस दिन कुछ उपाय करने से माता की कृपा बरसती है और घर में सुख शांति आती है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कुछ ऐसे ही शुभ उपायों के बारे में. 

कई लोग अष्टमी के दिन ही कन्या भोज का आयोजन करते हैं.  इस दिन 9 कन्याओं को भोजन करवाने का प्रावधान होता है. अगर आप भी आप कन्या भोज करा रहे हैं, तो उन्हें लाल रंग का कोई भी गिफ्ट जरूर दें. 

लाल चुनरी का उपाय 
माता को लाल चुनरी बहुत ही प्रिय होती है. ऐसे में आपको दुर्गा अष्टमी की पूजा के दौरान लाल चुनरी जरूर रखनी चाहिए. साथ ही मां अंबे को इस दिन नारियल, पांच प्रकार के सूखे मेवे अर्पित करना. 

लगाएं इन चीजों का भोग
अष्टमी तिथि के दिन भोग में मालपुआ और खीर चढ़ाना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है. इसके साथ ही माता को मखाना और बताशा का भोग लगाना चाहिए.   

महिलायें करें ये काम
इसके साथ ही सुहागिन महिलाओं को चांदी की बिछिया, पायल, कुमकुम की डिबिया और अन्य शृंगार की समाग्री को मां दुर्गा को अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से महिलाओं को सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है. 

माता पर अर्पित करें लाल ध्वज
साथ ही मां दुर्गा के मंदिर में दुर्गा अष्टमी के दिन लाल रंग ध्वजा अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे मंदिर के गुंबद पर भी आप लगा सकते हैं. 

Watch Live

Trending news