पहाड़ों की रानी Shimla जानें का बना रहे हैं प्लान? तो ये 5 फेमस चीजें लेना न भूले..
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1207883

पहाड़ों की रानी Shimla जानें का बना रहे हैं प्लान? तो ये 5 फेमस चीजें लेना न भूले..

शिमला अपनी खूबसूरती और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए जाना जाता है, ऐसे में अगर आप पहली बार पहाड़ों की रानी शिमला घूमने आएं है तो यहां की फेमेंस चीज लेना न भूलें...

 

photo

चंडीगढ़: दुनिया की जितनी भी खूबसूरत जगह है उन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और अपने साथ कई अच्छी यादें लेकर ही वापिस जातें है. भारत भी पर्यटन स्थलों में से एक है. जहां अनेक पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए देश -विदेश से लोग हजारों की तादाद में आते है. 

वैसे तो भारत में घूमने के लिए बहुत सी जगह है. बात अगर हिमाचल प्रदेश की करें तो सबसे पहले मन में शिमला का ही ख्याल आता है. 

पहाड़ों की रानी शिमला अपनी खूबसूरती और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए जाना जाता है, ऐसे में अगर आप पहली बार शिमला घूमने आएं है तो शिमला से यहां कि फेमेंस चीज लेना न भूलें. 

हर जगह की कोई न कोई खास बात जरूर होती है वैसी ही शिमला की अपनी खासीयत है. तो चलिए आपको बताते है कि आप शिमला से क्या-क्या चीजें ले सकते है. 

1. हिमाचल टोपी
हिमाचल को देश भर में उसकी टोपी से ही पहचाना जाता है. जो यहां की संस्कृति का भिन्न अंग है. हिमाचल में तीन तरह की टोपीयां पाई जाती है हिमाचली टोपी, पहाड़ी टोपी और किन्नौरी टोपियां जिन्हें आप खरीद सकतें. पहाड़ी लोग इन्हें ठंड़ से बचने के लिए पहनते है. ये टोपियां देखने में खूबसूरत और रंग-बिरंगी होती है .

2. लोकल हैंडीक्राफ्ट
आप हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्र में जहां भी जाओगें वहां आपको लोकल हैंड़ीक्राफ्ट मिलेंगें. वैसे ही शिमला के लोकल मार्केट्स में आपको ये लोकल हैंडीक्राफ्ट मिलेगें.  ऐसे में आप यहां से वूलन सामान, डेकोरेटिव आइटम्स, कार्पेट्स और मेटल से जुड़े सामान अपने साथ लेकर जा सकते हैं.

3. लकड़ी का सामान
शिमला का लक्कड़ बाजार लक्कड़ी के सामान के लिए पूरे प्रदेश में जाना है, ऐसे में आप यहां से टोकरी, जूट बैग, खिलौने, शो-पीस आइटम्स खरीद सकते हैं.

4. ऊनी सामान
पहाड़ों में ऊनी कपड़ों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसलिए यहां आपको ऊनी कपड़े देखने को मिलेगें जो आपको सर्दी से बचाने में सहायता करेगें, ऐसे में आप यहां से ऊनी सामान खरीद सकते हैं.

5. हिमाचली शॉल 
हिमाचली शॉल पूरे देश भर में प्रसिद्ध है, जो यहां कि संस्कृति की शान है. जिसे यहां के लोग अपने हाथों से बनाते है. यह देखने में बेहद सुन्दर होती है . ऐसे में अगर आप यहां आएं तो ये शॉल लेना न भूले.

Trending news