Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर क्यों पहनते हैं पीले रंग के कपड़े, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर क्यों पहनते हैं पीले रंग के कपड़े, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Basant Panchami 2023 Yellow Dress: विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती का त्योहार बसंत पंचमी (Basant Panchami 2023) इसबार 26 जनवरी 2023 को पड़ रहा है. इस खबर में जानिए आखिर क्यों इस दिन हर कोई पीले रंग के कपड़े को पहनता है. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर क्यों पहनते हैं पीले रंग के कपड़े, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Basant Panchami 2023: हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी मनाई जाती है. हिंदू धर्म में बसंत पंचमी (Basant Panchami) का खास महत्व होता है. इस दिन विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस बार बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 गुरुवार के दिन पड़ रहा है. 

 Mauni Amavasya 2023 Date: 21 या 22 जनवरी किस दिन है मौनी अमावस्या? जानें स्नान और दान-पुण्‍य का महत्‍व

मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती कमल पर विराजमान होकर हाथों में वीणा और किताब लेकर प्रकट हुई थीं. तभी से माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन विधि-विधान मां सरस्वती की पूजा करने से विद्या के साथ-साथ परिवार में मां लक्ष्मी और देवी काली का भी आर्शीवाद मिलता है. 

इस दिन लोग विधिवत मां सरस्वती की तस्वीर या मूर्ति विराजमान करके पूजा करते हैं. साथ ही इस दिन मां को पीले रंग के वस्त्र, पीले फूल, गुलाल, अक्षत, धूप, दीप और पीले प्रसाद अर्पित करने चाहिए. बता दें, माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 जनवरी 2023, दोपहर 12.34 बजे से शुरू होगी, जो अगले दिन 26 जनवरी को सुबह 10.38 बजे खत्म होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी को मनाया जाएगा. 

वैसे आप सभी ने बसंत पंचमी पर हर किसी को पीले रंग के कपड़ों को पहनते हुए देखा होगा.  ऐसे में आपको बता दें,  कि ग्रंथों के अनुसार, मां सरस्वती को पीला रंग काफी पसंद है. इतनी ही नहीं पीला रंग ऊर्जा का रंग माना जाता है. पीला रंग आपके जीवन में सकारात्मकता लाता है. यही वजह है कि बसंत पंचमी पर लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं. साथ ही मां सरस्वती को भी पीले कपड़े और माला-फूल अर्पण करते हैं. ऐसा करने से मां वीणा देवी प्रसन्न होती है और आपको आर्शीवाद देती हैं. 

Apple iphone 14 sale in India: iphone 14 पर मिल रहा है अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट

Disclaimer: यहां लिखी गई बातें सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZeePHH News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल करने से पहले आप संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Watch Live

Trending news