June Bank holidays: जून में इस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

June Bank holidays: जून में इस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

June Bank holidays: मई खत्म होकर जून शुरू होने को है. ऐसे में जून के लिए बैंक हॉली डे की लिस्ट सामने आ चुकी है. अगले महीने किस दिन बैंक बंद रहेंगे और किस दिन खुले रहेंगे, यह जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर. 

June Bank holidays: जून में इस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in June 2023: अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से साल का पांचवा और वित्त वर्ष 2023-24 का दूसरा महीना खत्म होने जा रहा है. जून की शुरुआत होने में महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. हर माह की तरह इस महीने में भी बैंक की कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं. ऐसे में अगर आप जून में बैंक संबंधी कोई भी कार्य कराने का सोच रहे हैं तो यहां बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लें. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, अगले महीने यानी जून में कुल 12 दिन छुट्टियां रहने वाली हैं. इन हॉली डे में शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल है. 

इस दिन रहेंगी छुट्टियां
बता दें, अगले महीने में पहली छुट्टी 4 जून को होगी. इस दिन रविवार का अवकाश रहेगा. इसके बाद अगली छुट्टी 10 जून को होगी, क्योंकि इस दिन 
दूसरा शनिवार पड़ रहा है. इसके अगले दिन 11 जून को रविवार की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 15 जून को रज सक्रांति की छुट्टी रहेगी, लेकिन ये छुट्टी 
ओडिशा और मिजोरम में होगी. इसके अलावा 18 जून को रविवार का अवकाश रहेगा और 20 जून को रथ यात्रा निकाली जाएगी, जिसकी वजह से मणिपुर और मिजोरम के बैंक का अवकाश रहेगा.  

ये भी पढे़ें- Himachal Pradesh: डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज में बनाया जा रहा विद्युत सब स्टेशन

वहीं, 24 जून को इस महीने का आखिरी और चौथा शनिवार होगा, जिसकी वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे और 25 जून को रविवार का हॉली डे रहेगा. इसके बाद 26 जून को खर्ची पूजा मनाई जाएगी, जिसका केवल त्रिपुरा के बैंक में अवकाश रहेगा. 28 जून को ईद उल अजहा के चलते केरल, जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र के बैंक बंद रहेंगे. 29 जून को भी ईद उल अजहा के कारण देशभर के सभी बैंक की छुट्टी रहेगी. 30 जून को रीमा ईद उल अजहा की वजह से मिजोरम और ओडिशा के ही बैंक बंद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- Rs 2000 Note Exchange News: ਅੱਜ ਤੋਂ ਸ਼ੁਰੂ ਹੋਵੇਗੀ 2000 ਦੇ ਨੋਟਾਂ ਦੀ ਬਦਲੀ, ਜਾਣੋ ਡਿਟੇਲ

बैंक बंद रहने पर कर सकते हैं ये काम
गौरतलब है कि बैंक बंद रहने का कोई भी असर इंटरनेट बैंकिंग, डिजिटल सेवाओं (Digital Banking), यूपीआई (UPI) और मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) पर नहीं पड़ता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो बैंक बंद रहने पर अपने कुछ जरूरी कार्य डिजिटली माध्यम से भी निपटा सकते हैं.  

WATCH LIVE TV

Trending news