Bakrid: कुर्बानी के जज्बे के साथ हिमाचल में अता की गई ईद-उल-अजहा की नमाज
Advertisement

Bakrid: कुर्बानी के जज्बे के साथ हिमाचल में अता की गई ईद-उल-अजहा की नमाज

EID 2023: एक दूसरे को गले लगाकर लोगों ने की ईद मुबारक. मांगी देश के लिए अमन व कुर्बानी की दुआ...

Bakrid: कुर्बानी के जज्बे के साथ हिमाचल में अता की गई ईद-उल-अजहा की नमाज

Bakrid 2023 in Himachal Pradesh: कुर्बानी के जज्बे के साथ शिमला में गुरुवार को ईद-उल-अजहा के मौके पर अल्लाह की बारगाह में लाखों सिर सजदे में झुके.  इसके साथ ही उस अजीम कुर्बानी को याद किया गया जो हजरत इब्राहिम ने अपने रब के हुक्म से पेश की थी. 

राजधानी के ईदगाह मैदान व जामा मस्जिद सहित शहर की अन्य मस्जिदों में नमाज अता की गई. शिमला के ईदगाह मैदान में सुबह 9 बजे मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा ईद की नमाज अता की गई. नमाज अता कर अमन और चैन की दुआ मांगी गई.  कई जगह लोगों ने अपने अपने घरों में भी नमाज अता की.  नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दी. 

इस दौरान मौलवी मुमताज़ अहमद कासमी ने कहा कि ईद का दिन अल्लाह ने दिया है. आज इस पाक दिवस पर नमाज आता कि गई. सभी ने आज इस पवित्र दिवस पर देश के लिए कुर्बानी और अमन चैन की दुआ मांगी. इस दिन का तकाजा है कि अल्ल्लाह, देश व मुल्क की तरक्की के लिए कुर्बानी दें. कुरान में जो तरीके जिंदगी जीने के लिये बताए है उसी तरह जिंदगी गुजारे. यह पैगाम-ए-मुहब्बत है. देश व प्रदेश में प्यार और आपसी भाईचारा कायम रहे. 

चंबा में हर्षोल्लास से मनाई गई ईद
चंबा में ईद का पर्व जिले भर में हर्षोल्लास से मनाया गया. इस मौके पर जहां मस्जिदों में नमाज अदा हुई, तो वहीं जिला मुख्यालय चंबा में भी मुस्लिम भाईयों ने एकत्रित होकर नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे को इस पर्व की गले लगकर बधाई दी. ईद के इस पावन अवसर पर हिंदू भाइयों ने भी अपना भाईचारा निभाते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस पावन पर्व की गले लगाकर शुभकामनाएं दी. 

कच्चा टैंक स्थित जामा मस्जिद के मौलाना अब्दुल रऊफ ने मीडिया से बात करते हुए हुए जामा मस्जिद नाहन के मौलाना अब्दुल रऊफ ने ईद उल अजहा की सभी को मुबारकवाद,  उन्होंने कहा कि आज ईद उल अजहा का दिन है, जोकि मुस्लिम समुदाय में बहुत मुबारक दिन माना जाता है. 

पूरे देश भर में यह त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में नाहन शहर व आसपास के इलाके में रह रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाह में आज ईद की नमाज सामूहिक रूप से अदा की गई.  

Trending news