Aazadi Ka Amrit Mahotsav: ITBP के जवानों ने 'घर तिरंगा अभियान' के तहत निकाली तिरंगा यात्रा

Aazadi Ka Amrit Mahotsav: ITBP के जवानों ने 'घर तिरंगा अभियान' के तहत निकाली तिरंगा यात्रा

Aazadi Ka Amrit Mahotsav: आईटीबीपी (ITBP) की दो बटालियनों के जवानों व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मंगलवार को हर घर तिरंगा अभियान के दौरान रामपुर में तिरंगा यात्रा निकाली और लोगों को राष्ट्रीय ध्वज बांटे. 

Aazadi Ka Amrit Mahotsav: ITBP के जवानों ने 'घर तिरंगा अभियान' के तहत निकाली तिरंगा यात्रा

रामपुर/बृजेश्वर: पूरे देश में इस वक्त हर तरफ आजादी का अमृत महोत्सव (Aazadi Ka Amrit Mahotsav)  मनाया जा रहा है. लोग हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान के तहत अपने घरों में तिरंगा भी लगा रहे हैं. इस दौरान आईटीबीपी (ITBP) की दो बटालियनों के जवानों व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मंगलवार को हर घर तिरंगा अभियान के दौरान रामपुर में तिरंगा यात्रा निकाली और लोगों को राष्ट्रीय ध्वज बांटे. 

CM जयराम ने सोलन के जनता को दी सौगात, 145 करोड़ रुपये की कई योजनाओं का किया शिलान्यास

इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने तिरंगा के महत्व को भी लोगों को समझाया. बता दें, आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान तिरंगा यात्रा के साथ-साथ रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया. आजादी के 75वें महोत्सव के अवसर पर रामपुर में भी विभिन्न राष्ट्रसेवा व देश भक्ति से जुड़े कार्यक्रम किए जा रहे है.  इसी कड़ी में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल की 19वीं और 43वीं बटालियन के जवानों ने विभिन्न  सामाजिक संगठनों और प्रशासन के साथ मिल कर हर घर तिरंगा अभियान  चलाया. 

इस दौरान जवानों व विभिन्न संगठनों ने पाट बंगला मैदान में एकत्रित होकर वहां से तिरंगा यात्रा शुरू की और रामपुर बाजार में तिरंगे वितरित किए. साथ ही लोगों को जागरूक किया.  उल्लेखनीय है की हर घर तिरंगा अभियान का लक्ष्य भारत के हर घर में तिरंगा लहराने का है. इसके लिए सरकार द्वारा पब्लिक पार्टिसिपेशन के जरिये 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराने का लक्ष्य रखा गया है. 

बता दें, आज़ादी के 75वें साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस अभियान के माध्यम से देश के नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना और देश के लिए प्रेम जागरूक करना है. साथ ही  राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान की भावना को पैदा करना है.  इस बीच रामपुर शहर में रक्तदान सेवा परिवार के सौजन्य से रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया और लोगों को इस शुभ अवसर पर रक्तदान के लिए प्रेरित भी किया गया. 

आईटीबीपी के कमांडेंट संजीत ने बताया कि हर घर  तिरंगा जो मिशन है. उसके तहत 13 से लेकर के 15 अगस्त तक जितने भी घर हैं, वहां तिरंगा फहराना है.  भारत सरकार का यह मिशन है. इस मिशन के तहत प्रशासन की मदद से और स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर यह अभियान चला रहे हैं. आज एक रैली का आयोजन किया गया ताकि लोगों में जागरूकता लाकर देशभक्ति की भावना को बढ़ाया जा सके. 

Watch Live

 

Trending news