Himachal News: स्कूल सेफ्टी प्रोजेक्ट के अंतर्गत नाहन में चल रही 4 दिवसीय कार्यशाला, पढ़ें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2328446

Himachal News: स्कूल सेफ्टी प्रोजेक्ट के अंतर्गत नाहन में चल रही 4 दिवसीय कार्यशाला, पढ़ें

Himachal News: हिमाचल प्रदेश के नाहन में स्कूल सेफ्टी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 4 दिवसीय कार्यशाला चल रही है. जिसका आज दूसरा दिन है. 

Himachal News: स्कूल सेफ्टी प्रोजेक्ट के अंतर्गत नाहन में चल रही 4 दिवसीय कार्यशाला, पढ़ें

Nahan News: स्कूल सेफ्टी प्रोजेक्ट के तहत डाइट नाहन में चल रही चार दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन रिसोर्स पर्सन शमीम शेख ने जुवेनाइल जस्टिस के बारे में प्रतिभागियों को विस्तार से जानकारी दी. 

Himachal Election: हमीरपुर विधानसभा सीट पर वोटिंग कल, सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा मतदान

कार्यशाला में मुख्यता डिजास्टर मैनेजमेंट के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी जा रही है. कार्यशाला में जिला सिरमौर के शीतकालीन प्राथमिक स्कूलों के 31 अध्यापक हिस्सा ले रहे हैं. 8 से 11 जुलाई तक चलने वाली इस कार्यशाला के दूसरे दिन के पहले सत्र में रिसोर्स पर्सन शमीम शेख ने जुवेनाइल जस्टिस के साथ-साथ अनाथ बच्चों को गोद लेने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाई. 

डाइट नाहन कार्यवाहक प्रधानाचार्य एवं जिला परियोजना अधिकारी हिमांशु भारद्वाज ने बताया कि जिला सिरमौर में करीब 120 प्राथमिक स्कूलों को चिन्हित किया गया है, जिनके अध्यापकों को यहां डिजास्टर मैनेजमेंट के बारे में जानकारी दी जा रही है.  ताकि अध्यापक स्कूलों में बच्चों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवा सके और अभिभावकों को भी डिजास्टर मैनेजमेंट के बारे में जानकारी देना सुनिश्चित कर सकें. 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्कूलों द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर तैयार किए गए प्लान को भी जिला स्तर पर आमंत्रित किया जाता है, जिसका जिला स्तर पर मूल्यांकन किया जाता है और प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाली योजनाओं को पुरस्कार भी वितरित किए जाते हैं. 

इसके अलावा जिला स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने वाली डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान को राजस्थान के लिए भी नामित किया जाता है. उन्होंने बताया कि किस स्कूलों को प्रोत्साहन मिलता है और अन्य स्कूल भी इससे प्रेरित होते हैं. 

रिपोर्ट- देवेंद्र वर्मा, नाहन

Trending news