बिलासपुर के 10 विज्ञान के मेधावी छात्रों को अहमदाबाद में ISRO के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में भ्रमण करने का मिलेगा मौका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2333164

बिलासपुर के 10 विज्ञान के मेधावी छात्रों को अहमदाबाद में ISRO के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में भ्रमण करने का मिलेगा मौका

Bilaspur News: बिलासपुर के 10 विज्ञान के मेधावी छात्रों को अहमदाबाद में इसरो के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में भ्रमण करने का मौका मिलेगा. 

बिलासपुर के 10 विज्ञान के मेधावी छात्रों को अहमदाबाद में ISRO के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र में भ्रमण करने का मिलेगा मौका

Bilaspur News: बिलासपुर जिला के 10 स्कूली मेधावी छात्रों के एक समूह को अहमदाबाद में स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी में अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानने और भ्रमण करने का दुर्लभ अवसर मिल रहा है. 

इस बात की जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डॉक्टर निधि पटेल ने कहा कि 15 जुलाई को दोपहर एक बजे हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्मानी घुमारवीं के लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस से बिलासपुर जिला के अलग-अलग स्कूलों के छात्रों के समूह को हरी झंडी दिखाकर अहमदाबाद रवाना करेंगे. 

साथ ही डॉक्टर निधि ने कहा कि गत वर्ष बिलासपुर जिला के घुमारवीं उपमंडल के सरकारी स्कूल में स्पेस लैब का उद्घाटन किया गया था, जिसमें इसरो द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के मॉडल स्थापित किए गए थे. इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए जिला के 10 सरकारी स्कूलों के विज्ञान के मेधावी छात्रों को अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी में भ्रमण करने का मौका दिया जा रहा है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि स्पेस लैब में जिन मॉड्ल को छात्रों ने देखा है व उसके बारे में पढ़ा है. गुजरात अनुप्रयोग केंद्र में छात्र उसे अपने सामने कार्य करते हुए देख पाएंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र एक सुरक्षित क्षेत्र है, जहां जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत पड़ती है. 

घुमारवीं में स्पेस लैब बनाने वाली कंपनी व्योमिका स्पेस लैब के अधिकारियों के प्रयास से अनुप्रयोग केंद्र और गुजरात साइंस सिटी भ्रमण करने का मौका मिल रहा है. साथ ही डॉक्टर निधि पटेल ने कहा कि बच्चों को अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र तक ले जाने के लिए एनटीपीसी द्वारा प्रायोजित किया गया है. अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र एसएसी संचार, प्रसारण, सुदूर संवेदन और आपदा निगरानी/शमन के क्षेत्रों में संचार, नेविगेशन, पृथ्वी अवलोकन, ग्रहीय पेलोड और संबंधित डाटा प्रसंस्करण व ग्राउंड प्रणालियों के विकास, निर्माण और योग्यता के लिए जानी जाती है.

साथ ही उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के अलावा स्कूली बच्चों को गुजरात साइंस सिटी के अंतर्गत देश का सबसे बड़े स्पेस म्यूजियम भी दिखाया जाएगा और अत्याधुनिक आईमैक्स (IMAX 3D) थिएटर, ऊर्जा पार्क, जीवन विज्ञान पार्क, संगीतमय फव्वारे, एक एम्फीथिएटर प्लैनेट अर्थ पैवेलियन, हॉल ऑफ स्पेस और लाइफ साइंस पार्क भी दिखाया जाएगा. 

वहीं इस इस तरह के कार्यक्रमों का उद्देश्य बिलासपुर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ रहे बच्चों को विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाना है और उन्हें स्पेस साइंस की तरफ आकर्षित करना है. साथ ही डॉक्टर निधि पटेल ने कहा कि मानसून के बाद घुमारवीं में एक बड़ा साइंस मेले का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें जिला बिलासपुर के सभी स्कूलों के बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. 

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news