Advertisement
photoDetails0hindi

Delayed Periods: अगर आपके भी पीरियड्स हो रहे हैं लेट तो फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

Home Remedies Delayed Periods: महिलाओं को पीरियड्स से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है, जैसेकि पीरियड्स का देरी से आना, भूख न लगना, मूड स्विंग्स होना, सिरदर्द और उल्टी होना। पीरियड्स में देरी का कारण हॉर्मोनोल बदलाव और खराब दिनचर्या हो सकता है।

 

कुछ घरेलू नुस्खे.

1/7
कुछ घरेलू नुस्खे.

पीरियड्स की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई प्रकार की दवा का इस्तेमाल करती हैं जिसका उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते है आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के बताए हुए कुछ घरेलू नुस्खे.

 

सौंफ

2/7
सौंफ

सौंफ को पानी में मिलाकर पीने से यह एक एजेंट की तरह काम करता है, जिससे पीरियड्स को समय पर लाने में मदद मिलती है.

पपीता

3/7
पपीता

हरे पपीते में गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने का गुण होता है। अगर तनाव के कारण किसी के पीरियड्स में देरी होती है तो कच्चा पपीता परिओड्स को रेगुलर करने में मदद करता है. 

अदरक

4/7
अदरक

आधे चमच्च अदरक के रस को 4 चमच्च शहद में मिलाकर लेने से पीरियड्स में होने वाली समस्याओं  से छुटकारा पाया जा सकता है। अदरक को आप चाय में मिलाकर भी ले सकते हैं.

हल्दी

5/7
 हल्दी

हल्दी को वर्षों से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का सेवन ब्लड फ्लो को बढ़ा सकता है और इससे हॉर्मोन्स को बैलेंस करने और पीरियड्स के दर्द को कम करने में सहायता मिलता है.

 

तिल के बीज

6/7
तिल के बीज

तिल के बीज का सेवन करने से मासिक चक्र समय पर लाया जा सकता है। यह महिलाओं में रक्तस्राव को प्रेरित करके इसे नियमित बनाए रखने में मदद करता है.

रोज़ाना व्यायाम

7/7
रोज़ाना व्यायाम

पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको पोषक तत्व लेने चाहिए और रोज़ाना व्यायाम करना चाहिए