Lumpy virus: हिमाचल प्रदेश में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, हमीरपुर में 540 से ज्यादा पशु हुए संक्रमित
Advertisement

Lumpy virus: हिमाचल प्रदेश में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, हमीरपुर में 540 से ज्यादा पशु हुए संक्रमित

हिमाचल प्रदेश में लम्पी वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हमीरपुर जिला में अब तक 540 से भी ज्यादा पशु संक्रमित हो चुके हैं. इसी को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है. जिले में अब वैक्सीनेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है. 

Lumpy virus: हिमाचल प्रदेश में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, हमीरपुर में 540 से ज्यादा पशु हुए संक्रमित

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में लंपी वायरस से 5 पशुओं की मौत हो गई है. जिलाभर के विभिन्न क्षेत्रों में 540 से अधिक पशु इस रोग की चपेट में आ गए हैं. जिला में लम्पी वायरस बीमारी से पशुओं के बचाव के लिए पशुपालन विभाग ने वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया है, लेकिन मक्खी और मच्छरों की वजह से यह बीमारी तेजी से फैल रही है. बता दें, वायरस की रोकथाम के लिए हमीरपुर जिला में पशुपालन विभाग को 10 हजार वैक्सीनेशन की डोज मिली हैं.

संक्रमण की रोकथाम के लिए युद्व स्तर पर चलाया जा रहा अभियान 
विभाग के अधिकारियों ने जिलाभर में टीम सक्रिय करते हुए पशुओं के वैक्सीनेशन का युद्व स्तर पर अभियान चलाया है. जिले में जल्द से जल्द वैक्सीनेशन हो सके इसके लिए कुछ समय तक स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों की छुट्टिया भी बंद की गई हैं ताकि इस बीमारी पर समय रहते नियंत्रण पाया जा सके. जिला हमीरपुर में नादौन ब्लॉक में तीन, भोरंज में एक और बड़सर में एक पशु की वायरस से मौत हुई है. अभी तक जिले में 540 पशु के करीब इस बीमारी से ग्रस्त हैं. 

ये भी पढ़ें- गुरु रंधावा को गर्लफ्रेंड ने किया था रिजेक्ट, अब मिलने को तरसती हैं लाखों लड़कियां

स्वास्थ्य विभाग की पशुपालकों से अपील
विभाग ने पशुपालकों से अपील की है कि इस बीमारी से पैनिक होने की जरूरत नहीं बल्कि एहतियात बरतने की जरूरत है. पशुओं को मक्खी और मच्छरों से बचाकर रखें. विभाग की डिस्पेंसरियों से दवा लेकर छिड़काव करते रहें. पशुओं में बीमारी के कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत पशुपालन विभाग के कर्मियों को सूचित करें. उन्होंने कहा कि अभी तक जांच में यह पाया गया है कि संक्रमण फैलने का मुख्य कारण मक्खी और मच्छर है. अगर कोई मक्खी मच्छर किसी संक्रमित पशु के संपर्क में आता है और बाद किसी अन्य पशु को काटता है तो दूसरा पशु भी इसकी चपेट में आने से संक्रमित हो जाएगा. 

वैक्सीनेशन के साथ पशुपालकों को किया जा रहा जागरूक
हमीरपुर जिला में 4 अगस्त को लंपी वायरस का पहला मामला दर्ज हुआ था. हिमाचल के हमीरपुर में पशुओं में फैले लंपी वायरस की रोकथाम के लिए पशुपालकों को जागरूक किया जा रहा है. पशुपालन विभाग के कर्मियों ने जोलसप्पड़ पंचायत में करीब 12 पशुओं का वैक्सीनेशन करने के साथ ही पशुपालकों को जागरूक भी किया है.  

वहीं पशु रोग विशेषज्ञ लखनपाल का कहना है कि बीमारी की चपेट में आए पशुओं को दूसरे पशुओं से अलग रखें. इस बीमारी में पशुओं को तेज बुखार होता है. यह वायरस मक्खी मच्छरों की वजह से एक दूसरे पशुओं में तेजी से फैल रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news