Oscars 2025 के लिए क्यों चुनी गई किरण राव निर्देशित फिल्म 'Laapataa Ladies', जानें पूरी जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2444326

Oscars 2025 के लिए क्यों चुनी गई किरण राव निर्देशित फिल्म 'Laapataa Ladies', जानें पूरी जानकारी

Laapataa Ladies In Oscars 2025: असमिया निर्देशक जाह्नु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने सर्वसम्मति से आमिर खान और किरण राव द्वारा निर्मित 'लापता लेडीज' को अकादमी पुरस्कार 2025 में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय चित्र श्रेणी के लिए चुना

 

Oscars 2025 के लिए क्यों चुनी गई किरण राव निर्देशित फिल्म 'Laapataa Ladies', जानें पूरी जानकारी

Laapataa Ladies Oscars 2025 Entry: किरण राव की फिल्म को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को आधिकारिक समाचार साझा किया. फिल्म के कलाकारों में नितांशी गोयल, स्पर्श श्रीवास्तव और प्रतिभा रांटा मुख्य भूमिकाओं में हैं. पितृसत्ता पर एक हल्का-फुल्का व्यंग्य 'लापता लेडीज' को 29 फिल्मों की सूची में से चुना गया था, जिसमें बॉलीवुड की हिट फिल्म 'एनिमल', मलयालम राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 'आट्टम' और कान्स विजेता 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' शामिल हैं.

असमिया निर्देशक जाह्नु बरुआ की अगुआई वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने सर्वसम्मति से आमिर खान और राव द्वारा निर्मित 'लापता लेडीज' को अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म श्रेणी में विचार के लिए चुना. इस सूची में तमिल फ़िल्म 'महाराजा', तेलुगु फ़िल्में 'कल्कि 2898 ए'डी और 'हनुमान' और हिंदी फ़िल्में 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' और 'आर्टिकल 370' भी शामिल हैं. जो लोग नहीं जानते, उन्हें बता दें कि मलयालम सुपरहिट '2018: एवरीवन इज़ ए हीरो' पिछले साल रिलीज़ हुई थी.

लापता लेडीज को क्यों चुना गया 
जब बरुआ से पूछा गया कि शॉर्टलिस्ट में शामिल अन्य फिल्मों की तुलना में लापता लेडीज ने बेहतर प्रदर्शन क्यों किया, तो उन्होंने मीडिया से कहा, "जूरी को सही फिल्म को देखना होगा जो सभी मोर्चों पर भारत का प्रतिनिधित्व करती हो. खास तौर पर, फिल्म को भारत की सामाजिक व्यवस्था और लोकाचार का प्रतिनिधित्व करना चाहिए. भारतीयता बहुत महत्वपूर्ण है और लापता लेडीज ने इस मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन किया है.

बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट
1 मार्च को फिल्म की शुरुआत धीमी रही। हालांकि, सकारात्मक वर्ड-ऑफ-माउथ और अच्छी समीक्षाओं के साथ, यह बॉक्स ऑफिस पर गति पकड़ने में कामयाब रही. सैकनिल्क के अनुसार, फिल्म ने सिर्फ 75 लाख रुपये की कमाई की और ओपनिंग वीकेंड में लगभग 4 करोड़ रुपये कमाए. इसने अपने पहले सप्ताह में 6.05 करोड़ रुपये कमाए और सिनेमाघरों में रिलीज के 50 दिनों के बाद 'लापता लेडीज' का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 17.31 करोड़ रुपये रहा.

फिल्म के बारे में
जियो स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत, 'लापता लेडीज' किरण राव द्वारा निर्देशित और आमिर खान और ज्योति देशपांडे द्वारा निर्मित है. यह फ़िल्म आमिर खान प्रोडक्शंस और किंडलिंग प्रोडक्शंस के बैनर तले बनाई गई है, जिसकी पटकथा बिप्लब गोस्वामी की एक पुरस्कार विजेता कहानी पर आधारित है. पटकथा और संवाद स्नेहा देसाई द्वारा लिखे गए हैं, जबकि अतिरिक्त संवाद दिव्यनिधि शर्मा द्वारा लिखे गए हैं.

Trending news