Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2031063
photoDetails0hindi

Salman Khan Birthday: आइए जानते हैं सलमान के रिलेशनशिप और विवादों से लेकर फिल्मों के बारे में

सलमान खान आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. एक्टर का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान है. वह एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जो हिंदी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करते हैं.  

1/6

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर, मध्यप्रदेश में हुआ था. उनके पिता सलीम खान जो एक मुस्लिम है जबकि उनकी माता सुशीला चरक एक हिंदू हैं. एक्टर भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं.

 

Career

2/6
Career

सलमान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' (1988) में एक सहायक रोल से की थी. उसके बाद एक्टर ने 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' में पहली मुख्य भूमिका निभाई, जो उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. इसके लिए खान को 'Filmfare for Best Actor Award' के लिए पहला नॉमिनेशन भी प्राप्त हुआ. 

 

'Hum Apke Hain Kon'

3/6
'Hum Apke Hain Kon'

सलमान ने साल 1994 तक कई फिल्में की, किंतु उनका बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा. फिर उसी साल एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ आई फिल्म 'Hum Apke Hain Kon' ने सलमान को बड़ी सफलता दिलाई. इस फिल्म को 3 'Filmfare Award' और 1 'National Award' मिला था. 

 

Hit Movies and Shows

4/6
Hit Movies and Shows

एक्टर ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी जैसे हम साथ-साथ हैं, करण अर्जुन, बीवी नंबर 1, दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, किक, टाइगर ज़िंदा है, बजरंगी भाईजान, सुल्तान, रेस 3 आदि. हाल ही में उनकी 'किसी का भाई किसी की जान' और 'टाइगर 3' फिल्म आई थी. इसके आलावा खान 2010 से शो 'Bigg Boss' को होस्ट कर रहे हैं.

 

Past Relationships

5/6
Past Relationships

सलमान खान के निजी जीवन की बात करें तो, एक्टर ने कई एक्ट्रेस को डेट किया है. एक्टर ने 1999 से लेकर साल 2001 तक एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय को डेट किया था. उसके बाद खान ने कैटरीना कैफ को डेट करना शुरू किया, जो साल 2010 तक चला, जिसकी जानकारी 2011 में कटरीना ने एक इंटरव्यू के दौरान दी थी. इसके बाद एक्टर ने संगीता बिजलानी, सोमी अली और यूलिया वंतूर को डेट किया.

 

Controversies

6/6
Controversies

सलमान की जिंदगी कई विवादों से भी घिरी है. एक्टर पर हिट एंड रन का केस दर्ज हुआ था. कहा जाता है कि एक्टर ने 2002 में नशे की हालत में फूटपाथ पर सोए 5 लोगों पर गाड़ी चला दी थी, जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत और 4 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उसके बाद ऐश्वर्या राय ने खान पर ब्रेकअप के बाद एक्ट्रेस को परेशान करने का आरोप लगाया था. एक्टर पर काला हिरण शिकार और शस्त्र अधिनियम उल्लंघन के मामले भी दर्ज हुए थे.