Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2227175
photoDetails0hindi

Irrfan Khan Death Anniversary 2024: इरफान खान की कुछ बेहतरीन फिल्में, जिनके बिना हिंदी सिनेमा है अधूरा

29 अप्रैल को प्रतिष्ठित भारतीय अभिनेता इरफान खान की पुण्य तिथि है, जिनकी प्रतिभा दर्शकों के दिलों में आज भी कायम है. कैंसर से लड़ाई के बाद प्रतिष्ठित स्टार का निधन हुए कुछ साल हो गए हैं. लेकिन, उनके परिवार और दोस्त अब भी उन्हें प्यार करते हैं और याद करते हैं.

The Lunchbox (2013)

1/6
The Lunchbox (2013)

इस मार्मिक रोमांटिक ड्रामा में, इरफान खान ने एक अकेले कार्यालय कर्मचारी साजन फर्नांडिस की भूमिका निभाई है, जो लंचबॉक्स मिक्स-अप के माध्यम से एक महिला के साथ अप्रत्याशित दोस्ती स्थापित करता है. उनका सूक्ष्म चित्रण चरित्र के अकेलेपन, लालसा और अंततः भावनात्मक जागृति को दर्शाता है, जिससे व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा अर्जित होती है.

Maqbool (2003)

2/6
Maqbool (2003)

विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित, शेक्सपियर के मैकबेथ के इस रूपांतरण में इरफान खान मकबूल की मुख्य भूमिका में हैं, जो एक वफादार लेकिन महत्वाकांक्षी अंडरवर्ल्ड गुर्गा है. सत्ता संघर्ष और नैतिक दुविधाओं से जूझ रहे संघर्षशील नायक के उनके चित्रण ने उनकी तीव्रता और गहराई के लिए व्यापक प्रशंसा अर्जित की.

Life of Pi (2012)

3/6
Life of Pi (2012)

यान मार्टेल के उपन्यास के एंग ली के दृश्यात्मक आश्चर्यजनक रूपांतरण में, इरफान खान ने वयस्क पाई पटेल की भूमिका निभाई है जो एक लेखक को समुद्र में जीवित रहने की अपनी अविश्वसनीय यात्रा के बारे में बताता है. अपने कथन के माध्यम से, खान चरित्र को ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिकता की गहरी भावना से भर देते हैं, जिससे दर्शकों पर स्थायी प्रभाव पड़ता है.

Paan Singh Tomar (2012)

4/6
Paan Singh Tomar (2012)

वास्तविक जीवन के एथलीट से डकैत बने इरफान खान ने इस जीवनी नाटक में एक पावरहाउस प्रदर्शन किया है. अन्याय का सामना करने के बाद अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले मुख्य किरदार का उनका चित्रण गंभीर और सहानुभूतिपूर्ण दोनों है, जिससे उन्हें आलोचनात्मक प्रशंसा मिली और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. 

The Namesake (2006)

5/6
The Namesake (2006)

झुम्पा लाहिड़ी के उपन्यास पर आधारित, मीरा नायर की यह फिल्म एक भारतीय-अमेरिकी परिवार की यात्रा के माध्यम से पहचान और अपनेपन की जटिलताओं की पड़ताल करती है. इरफान खान एक प्यारे और आत्मनिरीक्षण करने वाले पिता, अशोक गांगुली की भूमिका में चमकते हैं, जिनकी शांत शक्ति और ज्ञान कहानी को सहारा देते हैं.

Piku (2015)

6/6
Piku (2015)

इस दिल छू लेने वाली कॉमेडी-ड्रामा में, इरफान खान ने एक व्यावहारिक टैक्सी कंपनी के मालिक राणा चौधरी की भूमिका निभाई है, जो खुद को नाममात्र के चरित्र की पारिवारिक गतिशीलता की विलक्षणताओं में उलझा हुआ पाता है. खान का सहज आकर्षण और सूक्ष्म हास्य फिल्म की जीवनी कथा का पूरक है, जो उनके प्रदर्शन को असाधारण बनाता है.