JEE Mains 2024: अंतिम दिनों में ऐसे करें JEE Mains की तैयारी, जानें स्टडी टिप्स
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2064988

JEE Mains 2024: अंतिम दिनों में ऐसे करें JEE Mains की तैयारी, जानें स्टडी टिप्स

JEE Mains 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन्स 2024 पेपर 1 परीक्षा शहर सूचना पर्ची जारी करने के लिए तैयार है. उम्मीदवार जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर बीई/ बीटेक के लिए परीक्षा शहर के आवंटन की अग्रिम सूचना प्राप्त कर सकते हैं। बी.टेक/बीई या पेपर 1 परीक्षा 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी, 2024 को प्रत्येक दिन दो पालियों में निर्धारित है.

 

JEE Mains 2024: अंतिम दिनों में ऐसे करें JEE Mains की तैयारी, जानें स्टडी टिप्स

JEE Mains 2024: जेईई मेन 2024 से पहले अंतिम दिनों में, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केंद्रित अभ्यास, समस्या समाधान और कमजोर क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दें और अपनी तैयारी को मजबूत करें. ऐसे में परीक्षार्थी को तैयारी करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइये जानते हैं कम समय में कैसे परीक्षा की तैयारी करें-

ध्यान केंद्रित रखें और सकारात्मक रहें 
अपनी जेईई मेन 2024 की तैयारी के दौरान सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें. सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने से न केवल आपका पूरा मूड बेहतर होता है, बल्कि अच्छे से सीखने और समस्या का समाधान निकालने  में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है.

गति और समय प्रबंधन विकसित करें
समय प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलू पर जोर देते हुए जेईई-स्तरीय क्विज़ और मॉक टेस्ट के साथ लगातार अभ्यास करें, ताकि आपको प्रश्न को हल करने की गति बढ़े और आप समय पर अपनी परीक्षा पूरी कर पाएं. जेईई मेन परीक्षा में गति और सटीकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

सीबीटी(CBT) मोड में मॉक टेस्ट लें
वास्तविक परीक्षा स्थितियों को दोहराने के लिए, आदर्श रूप से कंप्यूटर- आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में मॉक टेस्ट श्रृंखला के साथ नियमित अभ्यास करें. यह आपको असली परीक्षा में आत्मविश्वास के साथ बैठने में मदद करेगा और समय प्रबंधन में भी सहायता करेगा. 

ये भी पढ़ें- क्यों कम उम्र में ही हो रहे बाल सफेद, जानें इसके कारण

 

गलतियों का समझें और उन पर काबू पाएं
लगातार अपने मॉक टेस्ट की जांच करें, अपनी गलतियों को पहचानने और समझने पर जोर दें. अगले टेस्ट में प्रयास करें कि पहले जैसी गलतियां दोबारा ना हो और जेईई की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकें. 

सैंपल पेपर का उपयोग करें
सैंपल पेपर को ज्यादा से ज्यादा हल करें, इससे आपको पेपर में आने वाले प्रश्नों के पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी. जेईई मेन 2024 की तैयारी में ये पेपर न केवल प्रश्नों के प्रकारों की जानकारी देंगे, बल्कि समय प्रबंधन को निखारने के लिए प्रभावी उपकरण के रूप में भी काम करते हैं.

पिछले वर्षों के पेपर हल करें
परीक्षा में आने वाले प्रश्नो के प्रकार और जटिलता के बारे में पता लगाने के लिए पिछले वर्षों के जेईई मेन/एडवांस्ड पेपर को हल करें. 

कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें
जेईई मेन 2024 की तैयारी के दौरान अपने कमजोर क्षेत्रों को पहचानें और उन पर सबसे पहले ध्यान दें. अपनी विषय से सम्बंधित ज्ञान को बढ़ने की कोशिश करें और पढाई को अपना पूरा समय दें.

आराम और नींद को प्राथमिकता दें
अपने आप पर अत्यधिक दबाव न डालें और सुनिश्चित करें कि आपको हर रात पांच से छह घंटे की नींद मिले, खासकर परीक्षा से पहले के दिनों में. विश्राम आपके मन और शरीर को तंदुरुस्त रहने में मदद कर सकता है. 

Trending news